S M L

वाशिंगटन: साझी चुनौती से निपटने को भारत-यूएस करेंगे युद्धाभ्यास

अंत में दोनों देश संयुक्‍त राष्‍ट्र दिशानिर्देश के तहत निर्धारित स्‍थल पर संयुक्‍त अभ्‍यास करेंगे

Updated On: Sep 07, 2017 07:37 PM IST

Bhasha

0
वाशिंगटन: साझी चुनौती से निपटने को भारत-यूएस करेंगे युद्धाभ्यास

भारतीय सेना 14 से 27 सितंबर तक अमेरिका के वाशिंगटन स्थित संयुक्त बेस लुइस मैकॉर्ड में संयुक्‍त सैन्‍य प्रशिक्षण– युद्धाभ्‍यास 2017 में भाग लेगी. यह दोनों देशों में बारी-बारी से आयोजित किए जाने वाले संयुक्‍त अभ्‍यास का 13वां भाग है.

सरकारी सूत्रों के मुताबिक इस युद्धाभ्‍यास से दोनों देशों की सेना को ब्रिगेड स्‍तर पर संयुक्‍त योजना बनाकर एकीकृत तरीके से बटालियन स्‍तर पर प्रशिक्षण का मौका मिलेगा. एक-दूसरे के संस्‍थागत ढांचे और युद्ध प्रक्रियाओं को समझने के मकसद से संयुक्‍त अभियान के दौरान कई परिस्थितियों में अभ्‍यास किया जाएगा जिसके जरिए बेहतर साझेदारी विकसित होगी. इससे दुनिया की किसी भी अप्रत्‍याशित घटना का मुकाबला करने के लिए दोनों देशों के सशस्‍त्र बलों के बीच तालमेल बेहतर होगा.

टॉप ऑफिशियल करेंगे बातचीत

उन्होंने कहा, 'यह अभ्‍यास एक दूसरे की योजना तैयार करने और कार्रवाई करने के अनुभव सीखने का भी आदर्श मंच है.' सूत्रों के अनुसार दोनों सेनाओं को अलग-अलग तरीके के खतरों से निपटने के लिए संयुक्‍त रूप से बेहतर कार्रवाई की योजना बनाने और इस पर कार्रवाई करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा. अंत में दोनों देश संयुक्‍त राष्‍ट्र दिशानिर्देश के तहत निर्धारित स्‍थल पर संयुक्‍त अभ्‍यास करेंगे.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के अकादमिक और सैन्‍य विशेषज्ञ भी आपसी हित के विभिन्‍न मुद्दों पर एक-दूसरे के अनुभव साझा करने के लिए गुफ्तगू करेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi