S M L

अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत ने निभाई है जिम्मेदार भूमिका: US

अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक ने कहा कि पिछले कई वर्षों में हमने देखा है कि भारत ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास और पुन:निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है

Updated On: Mar 10, 2018 12:37 PM IST

Bhasha

0
अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत ने निभाई है जिम्मेदार भूमिका: US

अमेरिका ने कहा है कि भारत ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में बहुत ही जिम्मेदार भूमिक निभाई है. यह कहते हुए ट्रंप प्रशासन ने रेखांकित कर दिया कि भारत-अफगान-अमेरिका के त्रिपक्षीय सहयोग का लक्ष्य पाकिस्तान को निशाना बनाना नहीं है.

दक्षिण और मध्य एशिया के लिए अमेरिका की वरिष्ठ राजनयिक एलिस वेल्स ने वाशिंगटन में कहा, ‘पिछले कई वर्षों में हमने देखा है कि भारत ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास और पुन:निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और अफगानिस्तान की सरकार ने उस भूमिका की प्रशंसा भी की है.’

इस महीने की शुरुआत में एलिस काबुल प्रक्रिया के लिए अफगानिस्तान की राजधानी में मौजूद थीं. इससे इतर उन्होंने भारत-अमेरिका-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय वार्ता में भाग लिया जिससे पाकिस्तान काफी नाराज हो गया था.

एलिस ने कहा कि त्रिपक्षीय वार्ता का आयोजन तीनों देश द्वारा विकास व्यापार और निवेश प्राथमिकताओं पर साथ मिलकर बेहतर काम करने के तरीकों की समीक्षा करने के लिए की गई थी.

उन्होंने कहा कि लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि हम अफगानिस्तान को इस प्रकार से मोड़ रहे हैं कि उसका प्रयोग पाकिस्तान के खिलाफ किया जा सके.

अमेरिकी संसद के समर्थन वाले शीर्ष थिंक टैंक ‘यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस’ में एक सवाल के जवाब में एलिस ने ये बातें कहीं.

एलिस ने कहा कि अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया और उसे स्थिर बनाने में पाकिस्तान को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi