S M L

नवंबर की तेल आपूर्ति के लिए ईरान को भारत ने दिया ऑर्डर

भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के दौरान कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए ईरान को पहले ही अपना ऑर्डर दे दिया है.

Updated On: Oct 26, 2018 10:06 PM IST

Bhasha

0
नवंबर की तेल आपूर्ति के लिए ईरान को भारत ने दिया ऑर्डर
Loading...

भारत की सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने नवंबर महीने के दौरान कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए ईरान को पहले ही अपना ऑर्डर दे दिया है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अंतर्राष्ट्रीय सहयोग) संजय सुधीर ने कहा, 'सार्वजनिक क्षेत्र की हमारी कंपनियां नवंबर महीने के लिए ईरान को पहले ही ऑर्डर दे चुकी हैं.' भारतीय रणनीतिक पेट्रोलियम आरक्षित भंडारण कार्यक्रम चरण दो (आईएसपीआर) में निवेश अवसरों के बारे में जानकारी देने के बाद सुधीर ने कहा, 'ऐतिहासिक रूप से भारत के लिए ईरान कच्चे तेल का मुख्य आपूर्तिकर्ता रहा है.' उन्होंने कहा, 'भारत में हम ऊर्जा सुरक्षा को ध्यान में रखकर निर्णय करते हैं.'

सुधीर ने यह भी कहा कि ईरान के साथ लेन-देन को लेकर अमेरिका की पाबंदी से छूट को लेकर भारतीय अधिकारी वहां की सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं. भारत को कच्चे तेल की कुल आपूर्ति में 65 फीसदी पश्चिम एशियाई देश इराक, सऊदी अरब और ईरान से आता है. दो अन्य प्रमुख आपूर्तिकर्ता वेनेजुएला और नाइजीरिया हैं. उन्होंने कहा कि आपूर्ति बिंदुओं पर पाइपलाइन और टर्मिनल ढांचागत सुविधा के कारण अमेरिका से कच्चे तेल की आपूर्ति बंद है.

भारत में पिछले साल अक्टूबर 2017 से करीब 3 करोड़ बैरल का आयात हुआ. भारत अपनी कुल तेल जरूरतों का 80 फीसदी से अधिक आयात के जरिए पूरा करता है. आईएसपीआर-2 के बारे में सुधीर ने कहा, 'हम सार्वजनिक निजी भागीदारी माडल की संभावना टटोल रहे हैं.'

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi