विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

चीन की भारत को धमकी, कहा- हमारी सेना को नहीं हिला पाओगे

चीन ने सोमवार को एक बार फिर भारत को कड़े शब्दों में चेतावनी दी

FP Staff Updated On: Jul 24, 2017 12:55 PM IST

0
चीन की भारत को धमकी, कहा- हमारी सेना को नहीं हिला पाओगे

चीन ने सोमवार को एक बार फिर भारत को कड़े शब्दों में चेतावनी दी है. डोकलाम पर जारी तनाव के बीच चीन की सेना ने साफ कहा है कि भारत किसी तरह के भ्रम में न रहे. चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू चिऐन ने कहा है कि पहाड़ को हिलाना मुमकिन है. लेकिन चीन की सेना को हिलाना नामुमकिन है.

उन्होंने कहा, चीन की सेना का 90 साल का इतिहास हमारी सेना की क्षमता को दर्शाता है. भारत को डोकलाम से पीछे हट जाना चाहिए. अगर भारत ऐसा नहीं करता है, तो चीन डोकलाम पर सैनिकों की संख्या बढ़ाएगा. चीनी सेना के प्रवक्ता ने आगे कहा कि हम हर कीमत पर अपनी संप्रभुता की रक्षा करेंगे. पूरे इलाके की शांति बॉर्डर की शांति पर निर्भर करती है.

इससे पहले डोकलाम पर जारी तनाव को लेकर अब तक चीनी मीडिया युद्ध की धमकी देता आ रहा था. वहीं अब उसकी सेना द्वारा इस तरह का बयान सामने आने से तनातनी और बढ़ने की आशंका है. भारत ने गुरुवार को चीन से कहा कि अगर वह चाहता है कि भारत डोकलाम से अपने सैनिकों को हटा ले, तो चीन को भी अपने सैनिकों को भूटान-चीन सीमा से हटाना होगा. करीब महीने भर से चल रहे गतिरोध पर पहली बार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विस्तार से देश का पक्ष रखा है.

उन्होंने चीन पर एकतरफा भूटान से लगी सीमा पर यथास्थिति बदलने का प्रयास करने का आरोप लगाया. उन्होंने राज्यसभा में कहा, 'इसी वजह से भारत-चीन सीमा पार गतिरोध बढ़ा है.' सुषमा ने कहा कि चीन कह रहा है कि भारत को बातचीत शुरू करने के लिए डोकलाम से अपने सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए, जबकि हम कह रहे हैं कि यदि संवाद होना है तो दोनों को अपने सैनिकों को हटाना चाहिए.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi