S M L

डोकलाम विवाद: भारत के लिए मुश्किल बढ़ी, अमेरिका पीछे हटा

अमेरिका उत्तर कोरिया से निपटने के लिए चीन से मदद मांग रहा है. ऐसे में उसे चीन का साथ बहुत जरूरी है

Updated On: Sep 02, 2017 11:04 AM IST

FP Staff

0
डोकलाम विवाद: भारत के लिए मुश्किल बढ़ी, अमेरिका पीछे हटा

भारत चीन विवाद में अमेरिका ने अपना रुख साफ कर दिया है. अभी तक अमेरिका ने डोकलाम विवाद पर भारत का साथ दिया है. लेकिन अब अमेरिका ने साफ कर दिया है कि वह इस विवाद में नहीं पड़ना चाहता. एक अमेरिका विशेषज्ञ का कहना है कि भारत-चीन के बीच डोकलाम विवाद ने ट्रंप प्रशासन को असहज स्थिति में डाल दिया है.

अमेरिकी विशेषज्ञ का कहना है कि अब अमेरिका इस विवाद में उलझना नहीं चाहता है. अमेरिका उत्तर कोरिया से निपटने के लिए चीन से मदद मांग रहा है. ऐसे में उसे चीन का साथ बहुत जरूरी है.

'द हैरिटेज फाउंडेशन ' में दक्षिण एशिया के रिसर्च फैलो जेफ स्मिथ ने कहा कि डोकलाम संकट से ट्रंप प्रशासन असहज हालात में पड़ गया है. उन्होंने कहा, ये ऐसा विवाद नहीं है जिसमें वे (ट्रंप) उलझने के लिए इच्छुक हों, खासकर ऐसे समय जब वे उत्तर कोरिया में बढ़ती समस्या से निपट रहे हैं और इस मामले में चीन की मदद मांग रहे हैं.

स्मिथ ने कहा, अगर आप विवाद पर ट्रंप प्रशासन की टिप्पणियों के मतलब निकालें तो वे जापान की तरह भारत के हालात के समर्थक हैं.

बता दें कि भारत-चीन ने डोकलाम से अपने सैनिक वापस बुलाकर 73 दिन से चल रहे गतिरोध को खत्म कर दिया है. ये फैसला पीएम मोदी के ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने चीन जाने से कुछ दिन पहले हुआ.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi