S M L

भारत-चीन सीमा विवाद पर डोवाल और चीनी विदेश मंत्री की हुई बैठक

इस वर्ष की शुरुआत में स्टेट काउंसलर यांग जिची का स्थान लेने के बाद वांग की यह पहली वार्ता है

Updated On: Nov 24, 2018 04:02 PM IST

FP Staff

0
भारत-चीन सीमा विवाद पर डोवाल और चीनी विदेश मंत्री की हुई बैठक

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोवाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने चीन के दक्षिण पश्चिम सिचुआन प्रांत में सीमा मसले पर बातचीत की है.

अधिकारियों ने शनिवार को हुई इस मुलाकात के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सीमा विवाद के अलावा दोनों वरिष्ठ अधिकारी दुजियांगयान शहर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच अप्रैल में हुई वुहान शिखर वार्ता के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुई वृद्धि का भी आकलन करेंगे.

डोवाल और वांग दोनों भारत-चीन सीमा वार्ता के लिए विशेष प्रतिनिधि हैं. 21वें दौर की इस वार्ता के शनिवार शाम संपन्न होने की उम्मीद है.

इस वर्ष की शुरुआत में स्टेट काउंसलर यांग जिची का स्थान लेने के बाद वांग की यह पहली वार्ता है.

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने 21 नवंबर को वार्ता की घोषणा करते हुए कहा था, ‘हमने मतभेदों को बातचीत और सलाह के जरिए ठीक ढंग से संभाल लिया है. सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिरता कायम है.’

इससे पहले इस संबंध में 20 बार बातचीत हो चुकी है.

बता दें कि भारत और चीन के बीच की 3488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर विवाद है. चीन अरूणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का एक हिस्सा बताता है.

इससे पहले सीमा वार्ता दिल्ली में डोवाल और यांग के बीच हुई थी. यह वार्ता डोकलाम पर 73 दिन तक चली तनातनी की पृष्ठभूमि में हई थी. इसका समापन तब हुआ जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने वहां सड़क बनाने की अपनी योजना बंद की.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi