S M L

इस गुजरात में लोग नरेंद्र मोदी नहीं, नवाज शरीफ के फैन हैं

इस गुजरात की स्थापना बच्चन पाल गुर्जर ने 460 ईसा पूर्व में की थी

Updated On: Dec 12, 2017 05:27 PM IST

FP Staff

0
इस गुजरात में लोग नरेंद्र मोदी नहीं, नवाज शरीफ के फैन हैं

गुजरात में चुनाव हो रहे हैं और इस मैदान में बीजेपी और कांग्रेस के शीर्षस्थ नेता एक-दूसरे को निशाने पर लेने के कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं.

जहां कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी खुद राज्य में हैं वहीं बीजेपी की ओर से स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. पीएम मोदी अपने गृह राज्य में अपनी लोकप्रियता का भरपूर फायदा उठाना चाहते हैं.

लेकिन अगर हम आपसे ये कहें कि एक गुजरात ऐसा भी है जहां शायद ही कोई नरेंद्र मोदी का समर्थक हो तो क्या आप मानेंगे? जी, हां, यहां नरेंद्र मोदी नहीं नवाज़ शरीफ को चाहने वाले लोग रहते है.

दरअसल यह गुजरात है पाकिस्तान में. गुजरात पाकिस्तानी पंजाब का एक शहर है. यह शहर बेहद पुराना है जिसकी स्थापना बच्चन पाल गुर्जर ने 460 ईसा पूर्व में की थी. मुगल बादशाह अकबर द्वारा 1580 में यहां एक किले का निर्माण हुआ जिसके इर्दगिर्द शहर विकसित हुआ.

Alexendria_bridge_Gujrat

गुजरात की थी महिवाल की सोहणी

यह शहर चेनाब और झेलम नदी के बीच स्थित है. खास बात यह है कि पास ही मुंग में एक टीला मिला है जिसके नीचे एलेग्जेंड्रिया नाइकिया नामक शहर के अवशेष मिले हैं. यह शहर एलेग्जेंडर ने चौथी शताब्दी ईसा पूर्व में पुरु पर अपनी जीत के बाद बसाया था.

गुजरात आज पाकिस्तान का 18वां सबसे बड़ा शहर है. वहां का सबसे पुराना मस्जिद मुगल काल में बनाया गया जो लाहौर के बादशाही मस्जिद जैसा दिखता है. और तो और, पंजाब में लोकप्रिय सोहणी-महिवाल की कहानी में सोहणी गुजरात की ही बताई जाती है. वह अपने प्रेमी से चेनाब नदी के पार मिलती थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi