S M L

सीरिया: रूसी हवाई हमले में 53 आम नागरिकों की मौत

‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि फरात नदी के पूर्वी तट पर दीर एजोर प्रांत के अल-शफह गांव में यह हवाई हमले हुए

Updated On: Nov 27, 2017 04:38 PM IST

Bhasha

0
सीरिया: रूसी हवाई हमले में 53 आम नागरिकों की मौत

पूर्वी सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे वाले एक गांव की ‘आवासीय इमारतों’ पर रूस के हवाई हमलों में 53 लोगों की मौत हो गई है. मारे गए लोगों में  21 बच्चे भी शामिल हैं.

ब्रिटेन स्थित ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ ने बताया कि फरात नदी के पूर्वी तट पर दीर एजोर प्रांत के अल-शफह गांव में यह हवाई हमले हुए.

सीरियाई सूत्रों पर भरोसा करते हुए ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि इससे पता चलता है कि हमले किसके विमानों से किए गए, कहां किए गए और कैसे गोला-बारूद का उपयोग किया गया.

निगरानी समूह ने शुरूआत में मरने वालों की संख्या 34 बताई थी लेकिन बाद में और शव भी मिले.

‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने ‘एएफपी’ को बताया, ‘दिन भर चले बचाव कार्य में मलबा हटाए जाने के बाद मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई’. उन्होंने बताया कि इस हवाई हमले में कम से कम 18 लोग घायल हुए हैं.

रूस सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का करीबी सहयोगी है. सितंबर 2015 में रूस ने असद सरकार के समर्थन में सीरिया में सैन्य हस्तक्षेप शुरू किया था. इससे दमिश्क को विद्रोहियों के कब्जे वाले भूभाग को फिर से अपने नियंत्रण में लेने में मदद मिली.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi