S M L

इंडोनेशिया में भूकंप के बाद और शवों के मिलने से बीमारी का खतरा बढ़ा

इस हादसे के आठ दिन बीत जाने के बाद किसी के जीवित बचने की उम्मीद हालांकि बेहद कम है लेकिन तलाश अभियान को अभी आधिकारिक रूप से बंद नहीं किया गया है

Updated On: Oct 06, 2018 08:48 PM IST

Bhasha

0
इंडोनेशिया में भूकंप के बाद और शवों के मिलने से बीमारी का खतरा बढ़ा

इंडोनेशिया में भूकंप-सुनामी के बाद राहतकर्मी मलबे के ढेर से अब भी शवों की तलाश में जुटे हैं और शनिवार को वहां नई स्वास्थ्य चेतावनी जारी की गई है. पालू शहर में जमीन से कुछ शव सड़ी हालत में निकाले गए हैं.

अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि शक्तिशाली भूकंप और उसके बाद सुनामी में मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,649 हो गया है और सुलावेसी द्वीप पर समुद्र के किनारे बसे शहर में करीब एक हजार लोग अब भी लापता हैं.

इस हादसे के आठ दिन बीत जाने के बाद किसी के जीवित बचने की उम्मीद हालांकि बेहद कम है लेकिन तलाश अभियान को अभी आधिकारिक रूप से बंद नहीं किया गया है.

इस बात की आशंका है कि पेटाबो और बालारोआ में कई शव सड़ी हुई हालत में अब भी जमीन के अंदर दबे हो सकते हैं. भूकंप और सुनामी के बाद इन दोनों शहरों का एक तरह से नामोनिशान मिट गया.

इंडोनेशिया में तलाश और राहत अभियान के प्रवक्ता ने पालू से एएफपी को बताया कि युसूफ लतीफ ने कहा, 'हमें मिले अधिकतर शव क्षत-विक्षत हैं और यह राहतकर्मियों के लिए खतरा है. संपर्क के प्रभाव से बचने के लिए हमें बेहद सावधान रहना होगा.' उन्होंने कहा, 'हमने अपनी टीमों का टीकाकरण किया है, लेकिन हमें अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi