S M L

Huawei के समर्थन में iPhone यूजर्स को बर्खास्त करने की धमकी दे रहे हैं चीन के व्यापारी

कई लोगों के लिए Huawei के मुख्य वित्तीय अधिकारी की गिरफ्तारी अमेरिका और चीन के बीच प्रतिबंधों और व्यापार के झगड़े से ज्यादा यह राष्ट्रीय गौरव का मुद्दा बन गया है

Updated On: Dec 26, 2018 03:59 PM IST

FP Staff

0
Huawei के समर्थन में iPhone यूजर्स को बर्खास्त करने की धमकी दे रहे हैं चीन के व्यापारी

कनाडा में Huawei के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोउ की हालिया गिरफ्तारी के बाद Huawei को समर्थन दिखाने के लिए चीन में कारोबार करने वाले लोग कर्मचारियों से Apple iPhone का बहिष्कार करने का आग्रह कर रहे हैं. और इस फरमान का पालन न करने वालों को दंडित करने की धमकी दे रहे हैं.

कई लोगों के लिए यह गिरफ्तारी अमेरिका और चीन के बीच प्रतिबंधों और व्यापार के झगड़े से ज्यादा यह राष्ट्रीय गौरव का मुद्दा बन गया है. Huawei उत्पादों पर सब्सिडी देने का भी कई लोग समर्थन कर रहे हैं. कई फर्मों ने अपने कर्मचारियों के लिए Huawei डिवाइस की लागत का 10 से 20 प्रतिशत खर्च देने की पेशकश भी शुरू कर दी है.

व्यापक स्तर पर हो रहा है विरोध

गैजेट 360 की एक रिपोर्ट के अनुसार, सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों से लेकर खाद्य कंपनियां तक हुआवेई के समर्थन में उतर आई हैं. Huawei के एक निजी कंपनी होने के बावजूद भी चीनी सरकार के साथ करीबी संबंध रहे हैं.

कम्युनिस्ट पार्टी ने स्पष्ट रूप से कंपनी के लिए कॉर्पोरेट द्वारा दिए जा रहे समर्थन को प्रोत्साहित किया है. एक क्षेत्रीय सरकारी अधिकारी के मुताबिक 100 से ज्यादा कंपनियां देश में Huawei उपकरणों की खरीद पर प्रोत्साहन या सब्सिडी की पेशकश कर रहे थे.

अमेरिका को गुमराह करने के चलते हुई गिरफ्तारी

अमेरिका के अनुरोध पर इस महीने की शुरुआत में वैंकूवर में मेंग वानझोउ को गिरफ्तार किया गया है. वानझोउ पर हांगकांग और चीनी कंपनी के लिंक के बारे में अमेरिकी अधिकारियों को गुमराह करने का संदेह है. जिसने अमेरिका के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए ईरान को यूएस निर्मित सामान बेचे थे.

फिलहाल मेंग जमानत पर रिहा हैं. लेकिन वह अमेरिका के आरोपों को लेकर प्रत्यर्पण का सामना कर रहे हैं. चीन और Huawei दोनों ने इस गिरफ्तारी को गलत बताया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi