S M L

आने वाले वर्षों में ज्यादातर लोग कैंसर से होंगे पीड़ितः रिपोर्ट

रिसर्च के अनुसार आने वाले कुछ वर्षों में करीब 1.8 करोड़ कैंसर के नए उदाहरण सामने आएंगे और करीब 90 लाख लोगों को इसके सामने झुकना होगा

Updated On: Sep 13, 2018 03:58 PM IST

FP Staff

0
आने वाले वर्षों में ज्यादातर लोग कैंसर से होंगे पीड़ितः रिपोर्ट
Loading...

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले कुछ सालों में ज्यादा से ज्यादा लोग कैंसर से पीड़ित होने वाले हैं. रिसर्च के अनुसार आने वाले कुछ वर्षों में करीब 1.8 करोड़ कैंसर के नए उदाहरण सामने आएंगे और करीब 90 लाख लोगों को इसके सामने झुकना होगा. रिसर्च में सामने आया है कि कैंसर के बढ़ने के पीछे जनसंख्या बढ़ना भी एक बहुत बड़ा कारण है. बता दें कि साल 2012 में जहां कैंसर से 82 लाख लोगों की मौत हुई थी वहीं इस साल ये संख्या अधिक बढ़ सकती है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार 6 महिलाओं में एक और 5 पुरुषों में एक पुरुष कैंसर से पीड़ित होता है. हालांकि रिसर्च के अनुसार कैंसर से संबंधित डेटा के इकट्ठा होने के बाद पता चला है कि कैंसर होने के तरीकों में सुधार आया है. इसके बावजूद मौत की संख्या बढ़ी है.

फिलहाल महिलाओं को होने वाले कैंसर में सबसे आगे लंग कैंसर (फेफड़ों का कैंसर) है. यह कैंसर चीन, हंगेरी, न्यूजीलैंड और अमेरिका में बहुत प्रचलित है. चैरेटी कैंसर रिसर्च यूके के जार्ज बटरवर्थ ने बताया कि इस कैंसर के होने का मुख्य कारण तंबाकू है जिसके चलते पहले के मुकाबले में महिलाओ में फेफड़ों के कैंसर की तादाद बढ़ी है. उन्होंने बताया कि यूके में महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा स्मोकिंग करती हैं. इसलिए ये कोई हैरानी वाली बात नहीं है कि महिलाओं में हर रोज फेफड़ों के कैंसर की बीमारी बढ़ रही हैं. जॉर्ज के मुताबिक कम और मध्यम आय वाले देशों में महिलाओं के बीच में सिगरेट काफी मशहूर है और तंबाकू इंडस्ट्री इन महिलाओं को लुभाने के लिए तेजी से अपना मार्केट बढ़ा रही है. रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में कैंसर से सबसे ज्यादा मौत एशिया में होने वाली है. इसका मुख्य कारण एशिया में सबसे ज्यादा जनसंख्या है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi