S M L

11 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे इमरान खान

इससे पहले पीटीआई के प्रवक्ता नईमुल हक ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा था कि पार्टी प्रमुख इमरान खान 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे

Bhasha Updated On: Jul 30, 2018 08:20 PM IST

0
11 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे इमरान खान

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ नेता इमरान खान ने कहा है कि वह 11 अगस्त को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे. हालांकि उनकी पार्टी अब भी सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत जुटाने में लगी है. देश में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव में 65 वर्षीय खान के नेतृत्व वाली पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. हालांकि उसके पास अब भी सरकार बनाने के लिए जादूई आंकड़ा नहीं है.

शनिवार को पीटीआई ने कहा था कि सरकार बनाने के लिए वह छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों के संपर्क में हैं. रेडियो पाकिस्तान के अनुसार, खैबर पख्तूनख्वा में पीटीआई कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि अगले महीने (अगस्त) की 11 तारीख को प्रधानमंत्री पद की शपथ लूंगा.

48 घंटे में बताऊंगा कौन होगा खैबर पख्तुनख्वा का मुख्यमंत्री

खान ने कहा, ‘मैंने खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री का भी फैसला कर लिया है. उसकी घोषणा अगले 48 घंटों में करूंगा. इस संबंध में मैंने जो भी फैसला लिया है, वह लोगों के हित में है.’ उन्होंने कहा कि सिंध के सुदूर इलाकों से गरीबी मिटाना उनकी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल होगा.

इससे पहले पीटीआई के प्रवक्ता नईमुल हक ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा था कि पार्टी प्रमुख इमरान खान 14 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे.

प्रधानमंत्री बनने के लिए चाहिए 137 सीटें

पाकिस्तान की 342 सीटों वाली नेशनल एसेम्बली में 272 सीटों पर प्रत्यक्ष निर्वाचन होता है. किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए कुल में से 172 सीटों की जरूरत होती है, हालांकि निर्वाचित 272 सीटों में उसे 137 सीटें ही चाहिए होती हैं. सदन में 60 सीटें महिलाओं के लिए जबकि 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. पीटीआई के पास फिलहाल 116 सीटें हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi