S M L

I Am Hindu American: अमेरिका में हिंदू धर्म पर जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान शुरू

‘आई एम हिंदू अमेरिकन’ नाम के इस अभियान की शुरुआत अमेरिका स्थित हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन की ओर से की गई है

Updated On: Dec 15, 2018 08:11 PM IST

FP Staff

0
I Am Hindu American: अमेरिका में हिंदू धर्म पर जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान शुरू

हिंदू धर्म के बारे में जागरूकता पैदा करने और इस धर्म को मानने वाले लोगों को धमकाए जाने के मामलों में कमी लाने के लिए अमेरिका में एक देशव्यापी अभियान शुरू किया गया है.

‘आई एम हिंदू अमेरिकन’ नाम के इस अभियान की शुरुआत अमेरिका स्थित हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (एचएएफ) की ओर से की गई है. इसमें एक सोशल मीडिया अभियान, 30 सेकंड की जनसेवा घोषणा और हिंदू धर्म व हिंदू भारतीय-अमेरिकियों के बारे में संसाधन मुहैया कराने के लिए एक वेबसाइट शामिल है.

अभियान के दौरान आयोजक जागरूकता को बढ़ावा देंगे और देशव्यापी सोशल मीडिया नेटवर्क के माध्यम से हिंदू धर्म के बारे में आम गलत धारणाओं और गलतफहमियों को दूर करेंगे.

वेबसाइट इंडिया वेस्ट की खबर के मुताबिक, इस कैंपेन में हिस्सा लेने वाले लोगों को अपनी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करके ये बताने के लिए उत्साहित किया जाएगा कि हिंदू धर्म उन्हें किस तरह प्रेरित करता है.

एचएएफ के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और को-फाउंडर सुहाग शुक्ला ने एक बयान में कहा, ‘आई एम हिंदू अमेरिकन अभियान का लक्ष्य हिंदू अमेरिकी समुदाय का एक चेहरा पेश करके एक ऑनलाइन संवाद शुरू करना है. इस तथ्य के बावजूद कि हिंदू सबसे सफल अल्पसंख्यक समुदायों में से एक हैं, अमेरिका के लोगों में हिंदुओं और हिंदू धर्म के बारे में जानकारी बहुत कम है. हमारे अपने आंकड़ों से पता चलता है कि तीन हिंदू...अमेरिकी छात्रों में एक अपने धार्मिक विचार को लेकर धमकाए जाने की सूचना देता है.’

उन्होंने कहा कि हिंदुओं को धमकाए जाने के अधिकतर मामले हिंदुओं के बारे में गलत धारणाओं पर आधारित होते हैं और इसे बदलने की जरूरत है.

आई एम हिंदू अमेरिकन अभियान के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए आप इसकी वेबसाइट  www.IAmHinduAmerican.org भी विजिट कर सकते हैं.

(एजेंसी से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi