S M L

इंडोनेशिया: पिछले कुछ साल के सबसे भयानक प्लेन क्रैश, जिनमें सैकड़ों जिंदगियां हुईं तबाह

एक नजर इंडोनेशिया में हुई प्लेन क्रैश की घटनाओं के बारे में..

Updated On: Oct 29, 2018 08:51 PM IST

FP Staff

0
इंडोनेशिया: पिछले कुछ साल के सबसे भयानक प्लेन क्रैश, जिनमें सैकड़ों जिंदगियां हुईं तबाह

इंडोनेशिया का लॉयन एयर विमान जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही क्रैश हो गया. 189 यात्रियों को लेकर जेटी-610 जकार्ता से पंगकल पिनॉन्ग के लिए उड़ान भरी थी. सर्च ऑपरेशन के अधिकारियों ने बताया कि जावा समुद्र तट के पास विमान के टुकड़े नजर आए हैं. इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन बोर्ड के प्रमुख सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने ट्वीट कर कहा, 'कारावांग के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए लॉयन एयर जेटी-610 विमान के कई टुकड़े बरामद किए गए.' बीबीसी के मुताबिक, लॉयन एयर विमान ने सुबह 6.20 बजे जकार्ता से उड़ान भरी थी और यह लगभग एक घंटे में पंगकल पिनांग पहुंचने वाला था लेकिन विमान का सुबह 6.33 बजे संपर्क टूट गया था. इससे पहले भी इंडोनेशिया में कई विमान दुर्घटना ग्रस्त हुए हैं.

यहां नजर डालते हैं इंडोनेशिया में हुई प्लेन क्रैश की घटनाओं के बारे में...

#1 दिसंबर 2014 में एयर एशिया विमान 162 यात्रियों के साथ लापता हो गया. एयर एशिया विमान का मलबा और शव इंडोनेशिया के जावा से सटे समुद्री इलाके में देखे गए. एयर एशिया के विमान क्यूजेड 8501 ने 162 यात्रियों के साथ इंडोनेशिया के सुराबाया शहर से सिंगापुर के लिए उड़ान भरी थी. हालांकि 42 मिनट बाद ही इसका संपर्क टूट गया और यह लापता हो गया. यह विमान जावा समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हादसे में 162 लोग मारे गए थे.

#2 जून 2015 में इंडोनेशियाई में वायु सेना का एक परिवहन विमान उड़ान भरने के तुरंत बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हर्क्युलिस सी-130 विमान में आग लग गई और रिहायसी इलाके में विस्फोट हो गया. विमान में 113 व्यक्ति सवार थे. जिसमें 12 चालक दल के सदस्य और 101 यात्री थे. यह विमान एक शहर के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था. जिसमें 141 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

#3 नवंबर 2013 में इंडोनेशिया के उत्तरी कालीमांटन प्रांत में सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एमआई-17 हेलीकॉप्टर में सवार 19 व्यक्तियों में से 13 की मौत हो गई था, 6 अन्य लोग घायल हो गए थे. उड़ान भरने के बाद एमआई-17 हेलीकॉप्टर के इंजन ने काम करना बंदकर दिया था. जिसके बाद हेलीकॉप्टर अनियंत्रित होकर इंडोनेशिया और मलेशिया के सीमावर्ती मालिनाउ के जंगलों में गिर गया.

#4 अप्रैल 2013 में इंडोनेशिया के द्वीप बाली में लॉयन एयर का एक यात्री विमान बोइंग 737-800 रनवे से फिसलकर समुद्र में चला गया. हालांकि इस हादसे में विमान पर सवार सभी 108 यात्री जिंदा बच निकले. हालांकि इसमें 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.

#5 मई 2012 में इंडोनेशिया में विमान एक परीक्षण उड़ान के दौरान लापता हो गया. बाद में रूस के जरिए बनाए गए इस यात्री विमान का मलबा मिला. मलबा पश्चिमी इंडोनेशिया में मौजूद एक सुप्त ज्वालामुखी के पास मिला. इस सुखोई सुपरजेट-100 विमान में 48 यात्री सवार थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi