S M L

ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने अपने मंत्रिमंडल में किया बड़ा फेरबदल

साल की शुरुआत में सरकार की आर्थिक नीतियों और अर्थव्यवस्था को चलाने के तरीके के खिलाफ लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस हिंसक विरोध प्रदर्शन में 25 लोगों की मौत भी हो गई थी और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया था

Updated On: Oct 21, 2018 04:51 PM IST

FP Staff

0
ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने अपने मंत्रिमंडल में किया बड़ा फेरबदल
Loading...

रविवार को ईरान के राष्ट्रपति ने अपने मंत्रालय में फेरबदल किया. हसन  रोहानी ने अपनी मंत्रिमंडल में फरहद देजपसंद को देश के नए अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्री नियुक्त किया. ईरान मंत्रिमंडल में ये फेरबदल अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद देश पर पड़ रहे आर्थिक दबाव के कारण किया गया है. ईरान की अर्थव्यस्था में बढ़ती मंहगाई और बेरोजगारी, रियाल मुद्रा की गिरती कीमत और देश में बढ़ते भ्रष्टाचार के बाद पिछले साल गिरावट देखी गई थी.

इसके साथ ही रोहानी ने शहरी विकास और सड़क मंत्री, एक इंडस्ट्री, माइन्स और व्यापार मंत्री के साथ साथ नया श्रम मंत्री भी नियुक्त किया. पुराने श्रम मंत्री मोहम्मद शरियातमादरी को श्रम, कोऑपरेटिव और सामाजिक मामलों के मंत्रालय का प्रमुख बनाया गया है.

शहरी विकास और सड़क मंत्रालय का प्रमुख मोहम्मद ईस्लामी को बनाया गया है. और माईनिंग एवं इडस्ट्री के संसदीय समिति के पूर्व प्रमुख रेजा़ रहमानी को इंडस्ट्री, माइन्स और व्यापार मंत्री बनाया गया है. नए आर्थिक मंत्री देजपसंद इसके पहले स्टेट प्लान एवं बजट संस्था के प्रमुख भी रह चुके हैं.

अमेरिका ने लगाए हैं प्रतिबंध:

अगस्त में वाशिंगटन ने ईरान पर अपने प्रतिबंध फिर से लागू कर दिए थे. इसके तहत ईरान के साथ करेंसी ट्रेड, धातु और ऑटो सेक्टर में बैन लगा दिया था. इतना ही नहीं नवंबर से वाशिंगटन ईरान के तेल व्यापार पर भी रोक लगाने वाला है.

साल की शुरुआत में सरकार की आर्थिक नीतियों और अर्थव्यवस्था को चलाने के तरीके के खिलाफ लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस हिंसक विरोध प्रदर्शन में 25 लोगों की मौत भी हो गई थी और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi