S M L

हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे वाइनस्टीन बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार

महीनों पहले 80 से अधिक महिलाओं ने उन पर यौन दुराचार का आरोप लगाया था जिसके बाद वैश्विक ‘Metoo’ कैंपेन चल पड़ा था

Updated On: May 25, 2018 09:24 PM IST

FP Staff

0
हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वे वाइनस्टीन बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार

बदनाम हॉलीवुड फिल्मकार हार्वे वाइनस्टीन को एक महिला से बलात्कार करने और एक अन्य को ओरल सेक्स के लिए बाध्य करने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया.

महीनों पहले 80 से अधिक महिलाओं ने उन पर यौन दुराचार का आरोप लगाया था जिसके बाद वैश्विक ‘Metoo’ कैंपेन चल पड़ा था.

अमेरिकी फिल्मोद्योग में कभी काफी प्रभावशाली रहे 66 वर्षीय वाइनस्टीन शुक्रवार सुबह मैनहटन के एक थाने पहुंचे. वह कई पुलिसकर्मियों से घिरे थे.

उन्होंने अपनी बांह के नीचे तीन पुस्तकें दबा रखी थीं. पत्रकार और अन्य लोग उनका नाम लेकर पुकार रहे थे, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं बोला.

कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने बताया कि थाने में जरूरी कार्रवाई हुई. उन्हें अब एक मामले में प्रथम और तृतीय डिग्री बलात्कार तथा दूसरे मामले में प्रथम डिग्री यौनाचार को लेकर अदालत में पेश किया जाएगा.

न्यू यॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट है कि पहले से तय हो चुके जमानत पैकेज के तहत वाइनस्टाइन दस लाख डॉलर की जमानत राशि भरेंगे और निगरानी उपकरण पहनने पर राजी होंगे. उनकी आवाजाही सीमित रहेगी तथा उन्हें अपना पासपोर्ट जमा करना होगा.

हॉलीवुड की जानी मानी हस्तियों- ग्यानेथ पाल्ट्रो, एंजलिना जौली, सलमा हायेक, एश्ले जूड, उमा थरमन और एशिया आर्गेन समेत 80 से अधिक महिलाओं ने सार्वजनिक रूप से वाइनस्टीन पर बलात्कार समेत यौन दुराचार का आरोप लगाया. उनमें से कुछ आरोप दशकों पुराने हैं.

इसके अलवा मशहूर हॉलीवुड एक्ट्रेस ऐशली जूड ने खुलकर अपने साथ हुई घटना का जिक्र किया. उन्होंने बताया '20 साल पहले हार्वी ने काम देने के बहाने मुझे अपने बंगले पर बुलाया था. जब मैं वहां पहुंची, उसने सिर्फ तौलिया लपेट रखा था और मेरे पहुंचने पर वो मुझसे मसाज करने की जिद करने लगा. उसके बाद कई बार वो मुझे होटल के अपने कमरे में बुलाकर आपत्तिजनक काम करने के लिए मजबूर करता था.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi