S M L

अगर ट्रंप की बात नहीं मानी तो हार्ले डेविडसन को लगेगा बड़ा झटका

ट्रंप ने कहा कि विस्कांसिन की यह कंपनी अपने उत्पादन कार्य दूसरे देशों में ले जाती है तो उसे अमेरिका को खोना पड़ सकता है

Bhasha Updated On: Jul 02, 2018 04:27 PM IST

0
अगर ट्रंप की बात नहीं मानी तो हार्ले डेविडसन को लगेगा बड़ा झटका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मोटरसाइकिल कंपनी हार्ले डेविडसन को आगाह किया है कि वह अपना उत्पादन कार्य यदि अमेरिका से बाहर ले जाती है तो उसको बड़ा झटका सहना पड़ेगा. ट्रंप ने कहा कि इस कंपनी ने अपना उत्पादन कार्य अमेरिका से बाहर ले जाने का फैसला ऐसे समय किया है जब ट्रंप ने भारत में इस प्रसिद्ध मोटरसाइकिल पर टैक्स कम कराया है.

ट्रंप ने कहा कि विस्कांसिन की यह कंपनी अपने उत्पादन कार्य दूसरे देशों में ले जाती है तो उसे अमेरिका को खोना पड़ सकता है. ट्रंप ने फॉक्स न्यूज से कहा, 'मुझे लगता है कि हार्ले को बड़ा झटका लग सकता है. मेरा मानना है कि यह बहुत अच्छा अमेरिकी उत्पाद है. हमारे लोगों को इस पर बड़ा गर्व है. लोग हार्ले डेविडसन का उपयोग करते हैं. वास्तव में मेरा विश्वास है कि हार्ले डेविडसन झटका खाने की दिशा में बढ़ रही है- जो लोग हार्ले खरीद रहे हैं, वे कभी नहीं चाहेंगे यह दूसरे देश में बने.'

बता दें कि अमेरिका के इस्पात और एल्युमीनियम पर टैक्स लगाने के बाद यूरोपीय संघ समेत अन्य देशों ने भी अमेरिकी उत्पादों पर टैक्स लगाने की घोषणा की थी. यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए जवाबी टैक्स से बचने के लिए हार्ले डेविडसन ने दूसरे देशों में उत्पादन ट्रांसफर करने की घोषणा की थी.

ट्रंप ने हार्ले डेविडसन को उत्पादन ट्रांसफर करने पर चेताते हुए कहा कि मेरा मानना है कि हार्ले एक अमेरिकी मोटरसाइकिल है और इसे देश में ही बनाया जाना चाहिए. उन्होंने कंपनी पर आरोप लगाया कि वह दूसरे देशों में ज्यादा मोटरसाइकिलों का उत्पादन करने के लिए टैक्स का बहाना बना रही है.

उन्होंने कहा कि हार्ले डेविडसन देश के बाहर जाने पर विचार कर रही है जबकि सभी कंपनियां देश में आ रही हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी का यह फैसला उसके लिए झटका साबित होगा. ट्रंप कई बार भारत द्वारा हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर अधिक टैक्स का मुद्दा उठा चुके हैं , जो कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापारिक तनाव के लिए जिम्मेदार है.

फरवरी में ट्रंप ने कहा था कि भारत सरकार ने हार्ले डेविडसन पर शुल्क को 75 प्रतिशत से 50 प्रतिशत करने की घोषणा की थी. ट्रंप ने इसे नाकाफी बताते हुए इसे परस्पर बराबर करने के लिए कहा था क्योंकि अमेरिका में मोटरसाइकिलों के आयात पर 'शून्य टैक्स' है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi