S M L

हज हैकाथॉन: ये ऐप्स बनाएंगे हज यात्रियों की यात्रा को आसान

इस हैकाथॉन में सऊदी फेडरेशन फॉर साइबर सुरक्षा और प्रोग्रामिंग टीम ने विजेताओं का ऐलान किया. इसमें पांच सऊदी महिलाओं की टीम 'तुर्जमान' को पहला इनाम दिया गया

Updated On: Aug 05, 2018 06:31 PM IST

Bhasha

0
हज हैकाथॉन: ये ऐप्स बनाएंगे हज यात्रियों की यात्रा को आसान

सऊदी अरब में हज के लिए जायरीनों का आना जारी है. इस बार सरकार ने हाजियों की सुरक्षा और उनकी मदद के लिए खास तैयारियां की हैं, ताकि उन्हें किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े. इसी कड़ी में हज यात्रा से एक महीने पहले ही जेद्दा शहर में 'हज हैकाथॉन' का आयोजन किया गया, जिसमें दुनियाभर से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग एक्सपर्ट्स और खासकर महिलाएं भी शामिल हुईं.

इस हैकाथॉन में सऊदी फेडरेशन फॉर साइबर सुरक्षा और प्रोग्रामिंग टीम ने विजेताओं का ऐलान किया. इसमें पांच सऊदी महिलाओं की टीम 'तुर्जमान' को पहला इनाम दिया गया. इस टीम ने एक ऐसा एप्लीकेशन डेवलप किया है, जो दुनिया भर के हाजियों के लिए विभिन्न भाषाओं में रोड डायरेक्शन सिग्नल्स और ट्रैफिक रूल्स को ट्रांसलेट करता है.

हज हैकाथॉन में दूसरा इनाम पाने वाली टीम ने 'हज वॉलेट' नामक ऐप तैयार किया था. इस ऐप के जरिए 'हज वॉलेट' से खरीदारी और ट्रांजेक्शन आसानी से की जा सकती है.

'हज हैकाथॉन' में दो पाकिस्तानी प्रोफेशनल्स ने भी हिस्सा लिया था. इन्होंने दो पूर्वी एशियाई छात्रों के साथ मिलकर 'वर्चुअल लीश' नाम से एक ऐप डेवलप किया था. इस ऐप से खोए हुए व्यक्तियों की लोकेशन ट्रेस की जा सकती है.

वहीं, सऊदी के ही चार कंप्यूटर एक्सपर्ट्स ने एक गार्बेज बिन (कचरे का डब्बा) के लिए एक ऐसा सेंसर डिजाइन किया, जो भर जाने के बाद सफाई के लिए सिग्नल देने लगता है. हज यात्रा के मद्देनज़र साफ-सफाई के लिए इस ऐप को काफी मददगार माना जा रहा है.

बता दें कि तीन दिवसीय 'हज हैकाथॉन' जेद्दा में 1 से 3 अगस्त तक आयोजित किया गया था, जिसमें 100 से अधिक देशों के सऊदी महिलाओं के साथ-साथ सॉफ्टवेयर डेवलपर्स ने उपस्थिति दर्ज की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi