S M L

आतंकी हाफिज सईद का बेटा और दामाद पाकिस्तान में लड़ेंगे चुनाव

25 तारीख को राष्ट्रीय और राज्य चुनाव के लिए जमात-उद-दावा ने पूरे पाकिस्तान में उम्मीदवार खड़े किए हैं

Updated On: Jun 23, 2018 04:05 PM IST

Bhasha

0
आतंकी हाफिज सईद का बेटा और दामाद पाकिस्तान में लड़ेंगे चुनाव

पाकिस्तान में अगले महीने की 25 तारीख को होने वाले राष्ट्रीय और राज्य चुनाव के लिए जमात-उद-दावा ने पूरे पाकिस्तान में उम्मीदवार खड़े किए हैं. इन 259 उम्मीवारों में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा और दामाद भी शामिल हैं. ये दोनों पंजाब से चुनाव लड़ेंगे.

खुद नहीं लड़ रहा हाफिज सईद

जमात-उद-दावा की राजनीतिक शाखा ने पाकिस्तान को ‘इस्लाम का गढ़’ बनाने का इकरार किया है. इन चुनावों में सईद खुद मैदान में नहीं है. आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने के चलते उस पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है.

आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े जमात-उद-दावा ने 2008 में मुंबई में आतंकवादी हमले को अंजाम दिया था. जमात ने अपने राजनीतिक मोर्चे की शुरुआत की जिसका नाम मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) है.

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने एमएमएल को पार्टी का दर्जा नहीं दिया था. इससे पहले इसके लिए गृह मंत्रालय ने यह कह कर इसका विरोध किया था कि एमएमएल जमात-उद-दावा की एक शाखा है जिसकी अगुआई सईद करता है और उस पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाया है.

'अल्लाहू अकबर' से लिया चुनाव चिन्ह

आम चुनावों के नजदीक आने के साथ ही जमात ने आयोग में रजिस्टर और छोटी पार्टी अल्लाहू अकबर तहरीक के टिकट पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है.एमएमएल ने बताया कि संगठन के सभी समर्थित उम्मीदवारों की उम्मीदवारी मंजूर कर ली गई है.

एमएमएल के एक नेता ने पीटीआई को बताया कि हाफिज सईद का बेटा हाफिज ताल्हा सईद एनए 91 सीट से जबकि उसका दामाद हाफिल खालिद वलीद एनए 133 सीट से अल्लाहू अकबर तहरीक के चुनाव चिन्ह ‘कुर्सी’ के तहत चुनाव लड़ रहे हैं. नेता ने बताया कि पार्टी के उम्मीदवार लाहौर की चार नेशनल एसेंबली सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा उसके उम्मीदवार पंजाब विधानसभा की 15 सीटों पर भी चुनाव मैदान में हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi