विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मुंबई हमले के गुनहगार हाफिज सईद ने बनाई पार्टी, लड़ेगा चुनाव

पिछले महीने ही हाफिज ने मिल्ली मुस्लिम लीग नाम से पार्टी के गठन का ऐलान किया था

FP Staff Updated On: Sep 18, 2017 10:59 PM IST

0
मुंबई हमले के गुनहगार हाफिज सईद ने बनाई पार्टी, लड़ेगा चुनाव

मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद अगले साल पाकिस्तान में होने वाले आम चुनाव में उतरेगा. हाफिज की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग चुनाव लड़ेगी. बता दें कि पिछले महीने ही हाफिज ने मिल्ली मुस्लिम लीग नाम से पार्टी के गठन का ऐलान किया था.

रविवार को लाहौर में नेशनल असेंबली की एनए-120 सीट पर हुए उप चुनाव में जमात-उद-दावा समर्थित उम्मीदवार शेख याकूब तीसरे स्थान पर रहा. इस सीट पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम नवाज जीतीं और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की उम्मीदवार यासमीन राशिद तीसरे स्थान पर रहीं.

याकूब ने कहा कि मिल्ली मुस्लिम लीग अगले साल होने वाले चुनाव में हर सीट पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी. याकूब मिल्ली मुस्लिम लीग के बैनर तले एनए-120 सीट का उपचुनाव में खड़ा होना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका क्योंकि यह पार्टी अभी चुनाव आयोग में रजिस्टर्ड नहीं हुई है. उसने निर्दलीय ही चुनाव लड़ा.

समाचार पत्र 'द न्यूयॉर्क टाइम्स' के अनुसार, अमेरिकी वित्त विभाग की ओर से 2012 में जारी प्रतिबंधित लोगों की सूची में याकूब का नाम शामिल था. याकूब ने कहा, 'हमें एनए-120 में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली. यह हमारा पहला चुनाव था और लोगों ने हमारा स्वागत किया.'

भारत के खिलाफ खड़ा मजबूती के लिए बनाई पार्टी

उसने कहा, 'हम राजनीतिक मैदान में अपना पैर जमाने के लिए आ रहे हैं. लोग ऐसी पार्टी चाहते हैं जो पाकिस्तान को भारत, अमेरिका और इजरायल जैसे दुश्मनों के खिलाफ मजबूत बनाए और साथ ही लोगों की बुनियादी समस्याओं का समाधान भी करे.'

गौरतलब है कि जमात-उद-दावा ने मिल्ली मुस्लिम लीग का गठन उस वक्त किया, जब सईद को नजरबंद किया गया था.जिसमे सईद के साथ उसके चार सहयोगी, अब्दुल्लाह उबेद, मलिक जफर इकबाल, अब्दुल रहमान अबिद और काजी काशीफ हुसैन लाहौर में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के तहत गिरफ्तार किया गया था.

अमेरिका द्वारा जून 2014 में जमात-उद-दावा को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया गया है. आतंकी गतिविधियों की वजह से हाफिज सईद पर 10 मिलियन अमरीकी डॉलर का इनाम भी रखा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi