S M L

रूस के केंद्रीय बैंक से हैकर्स उड़ा ले गए 38 करोड़ रुपए

रूस के केंद्रीय बैंक ने हैकर्स के इस हमले के बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया

Updated On: Feb 16, 2018 04:31 PM IST

FP Staff

0
रूस के केंद्रीय बैंक से हैकर्स उड़ा ले गए 38 करोड़ रुपए

रूस के सेंट्रल बैंक के स्विफ्ट (जो अंतराष्ट्रीय पेमेंट मैसेजिंग सिस्टम है) पर अटैक कर के हैकरों ने पिछले साल रूस के सेंट्रल बैंक से 339.5 मिलियन रूबल (6 मिलियन डॉलर यानी 38 करोड़ रुपए से भी ज्यादा) उड़ा लिए. शुक्रवार को रूस के सेंट्रल बैंक ने इस बात की जानकारी दी. यह खुलासा रूसी बैंकों की डिजिटल चोरी पर केंद्रित एक रिपोर्ट में हुआ है.

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि स्विफ्ट सिस्टम ऑपरेटर के कार्यस्थल पर एक सफल हमले की जानकारी भेज दी गई थी. इस हमले में जो पैसे गए वो 339.5 मिलियन रूबल थे.

बैंक ने किया जानकारी देने से इनकार

केंद्रीय बैंक ने इस बारे में ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया. स्विफ्ट की प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी किसी विशिष्ठ चीजों पर टिप्पणी नहीं करती. इसी प्रवक्ता के स्विफ्ट मैसेजिंग सिस्टम से हर रोज ट्रिलियन डॉलर का ट्रांसफर का काम होता है.

प्रवक्ता नताशा डे टेरन ने कहा कि जब संभावित धोखाधड़ी का मामला आता है तो हम जो उपयोगकर्ता प्रभावित हुआ होता है उसे अपनी सुरक्षा सुनिश्चित कराने में मदद करते हैं.

केंद्रीय बैंक प्रवक्ता ने सुरक्षा विभाग के उप प्रमुख आर्टेम सिचेव का हवाला देते हुए कहा कि हैकर्स ने पैसे निकाल लिए हैं. यह एक आम बात है जब कंप्यूटर को अपने कंट्रोल में ले लेते हैं.

ब्रसेल्स स्थित स्विफ्ट ने कहा कि पिछले साल इस तरह के हमले तेजी से बढ़ रहे थे क्योंकि हैकर्स नए तरह के हमलों को और तकनीक का इस्तेमाल कर रहे थे. पिछले साल दिसंबर में हैकर्स ने रूस के एक बैंक से 55 मिलियन रूबल की चोरी करने की कोशिश की और फरवरी 2016 में बांग्लादेश के बैंक से 81 लाख डॉलर उड़ा ले गए.

स्विफ्ट ने हमलों की संख्या का खुलासा करने या किसी पीड़ित के बारे में बताने से इनकार कर दिया है. हालांकि, कुछ बैंक पर हैकर्स के हमले की जानकारी सार्वजनिक हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi