S M L

अमेरिका में भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी पर बनी हुई है भारत सरकार की नजर

मंत्रालय का कहना है कि सरकार की तरफ से सक्रिय कदम उठाया जाएगा

Updated On: Feb 02, 2019 04:30 PM IST

FP Staff

0
अमेरिका में भारतीय छात्रों की गिरफ्तारी पर बनी हुई है भारत सरकार की नजर

भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका के फर्जी विश्वविद्यालयों में रजिस्ट्रेशन कराने के कारण गिरफ्तार किए गए कई भारतीय छात्रों के मामले पर वह लगातार नजर बनाए हुए है. साथ ही मंत्रालय का कहना है कि इस मामले में सरकार की तरफ से सक्रिय कदम उठाया जाएगा.

वहीं अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता का कहना है, 'विदेश मंत्रालय द्वारा भारतीय नागिरकों की गिरफ्तारी और उनके खिलाफ की गई कार्यवाही की हम पुष्टि कर सकते हैं.'

इसी हफ्ते अमेरिकी इमीग्रेशन अधिकारियों ने एक फर्जी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर अमेरिका में बने रहने के लिए अपना वीजा बढ़वा रहे कुछ छात्रों को गिरफ्तार किया है. एक फेडरल वकील ने इस मामले में आरोपपत्र दाखिल करते हुए बताया कि डेट्रॉयट के फार्मिंगटन हिल्स की यूनिवर्सिटी होमलैंड सिक्योिरिटी के तहत अंडरकवर तरीके से काम कर रही थी, ताकि इस तरह के इमिग्रेशन फ्रॉड को बाहर ले आया जा सके.

प्रॉसिक्यूटर्स का कहना है कि छात्रों को पता था कि ये फर्जी विश्वविद्यालय है फिर भी वो अपने स्टूडेंट वीजा के तहत अमेरिका में बने रहने के लिए यहां एडमिशन ले रहे थे. इस मामले को इमिग्रेशन डिपार्टमेंट ने पे एंड स्टे यूनिवर्सिटी वीजा स्कैम का नाम दिया है. न्यू जर्सी, मिशिगन, लुईसियाना, ह्यूस्टन, सेंट लुई, अटलांटा और कैलिफोर्निया में ये कार्रवाई की गई है.

ये भी पढ़ें: US: 'Pay And Stay' स्कैम में फंसे 129 भारतीय छात्र, वकीलों ने बचाव में कही ये बात

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi