S M L

अमेरिकी सेना पर हमले का अभ्यास था मिसाइल परीक्षण: केसीएनए

संयुक्त राष्ट्र ने 2006 से ही नॉर्थ कोरिया पर परमाणु प्रतिबंधों के सेट लगाए हैं.

Updated On: Mar 07, 2017 01:34 PM IST

Bhasha

0
अमेरिकी सेना पर हमले का अभ्यास था मिसाइल परीक्षण: केसीएनए

परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया द्वारा प्रक्षेपित की गईं चार मिसाइलें जापान में अमेरिकी सैन्य अड्डों पर हमला करने के लिए प्रशिक्षण अभ्यास थीं और नेता किम जोंग उन ने इस अभ्यास की निगरानी की थी. प्योंगयांग की सरकारी न्यूज एजेंसी केसीएनए ने यह जानकारी दी.

दागी गई चार में से तीन मिसाइलें अमेरिका के सहयोगी जापान के इलाके में गिरी थीं, जो उसके स्पेशल इकनॉमिक जोन का हिस्सा है. उत्तर कोरिया ने ऐसा करके अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती दी है.

इस प्रक्षेपण पर चर्चा करने के लिए वाशिंगटन और टोक्यो ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के साथ एक आपातकालीन बैठक किए जाने का अनुरोध किया है और यह बैठक बुधवार को होगी.

संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावों के तहत प्योंगयांग पर बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक के इस्तेमाल को लेकर रोक लगाई गई है. संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने ट्विटर पर कहा कि दुनिया उत्तर कोरिया को इस ‘विनाशकारी मार्ग’ पर चलने की ‘अनुमति नहीं देगी.’

उत्तर कोरिया ने पहला परमाणु परीक्षण 2006 में किया था. तब से संयुक्त राष्ट्र ने उस पर प्रतिबंधों के छह सेट लगाए हैं, जो सभी उसकी इस मुहिम को रोकने में नाकामयाब रहे हैं. उत्तर कोरिया इन हथियारों को रक्षात्मक हथियार करार देता रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi