S M L

Google ने दो सालों में यौन उत्पीड़न के आरोप में फंसे 48 लोगों को नौकरी से निकाला

गूगल की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन 48 लोगों को नौकरी से निकाला गया है, इनमें 13 सीनियर मैनेजर भी शामिल हैं

Updated On: Oct 26, 2018 11:52 AM IST

FP Staff

0
Google ने दो सालों में यौन उत्पीड़न के आरोप में फंसे 48 लोगों को नौकरी से निकाला
Loading...

गूगल ने गुरुवार को एक रिपोर्ट पेश कर ये जानकारी दी कि कंपनी ने पिछले दो सालों में यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे 48 लोगों को नौकरी से निकाला है. कंपनी ने ये आंकड़े तब दिए हैं, जब कंपनी पर आरोप लगे हैं कि इसने अपने सीनियर एक्जीक्यूटिव एंडी रूबिन पर यौन शोषण के आरोप लगने के बाद उन्हें कंपनी से निकालने के बाद 9 करोड़ एग्जिट पैकेज में दिए थे. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कंपनी ने यौन उत्पीड़न के दूसरे आरोपों को भी छिपाने के लिए कई तरीके अपनाए हैं.

गूगल की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन 48 लोगों को नौकरी से निकाला गया है, इनमें 13 सीनियर मैनेजर भी शामिल हैं. गूगल ने अनुचित व्यवहार पर 'कड़े रुख' का हवाला देते हुए यह कार्रवाई की.

अमेरिका की इस टेक जायंट ने अपने सीईओ सुंदर पिचई की ओर से यह बयान जारी किया.

न्यूयॉर्क टाइम्स की इस खबर पर मीडिया ने गूगल से प्रतिक्रिया मांगी जिसपर कंपनी ने पिचई की ओर से कर्मचारियों को एक ई-मेल जारी किया कि पिछले दो सालों में 13 सीनियर मैनेजरों और उससे ऊपर के पद के लोगों समेत 48 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला गया है और उनमें से किसी को भी 'कोई एग्जिट पैकेज' नहीं दिया गया.

पिचई ने कहा, 'हाल के सालों में हमने कई बदलाव किए हैं जिनमें आधिकारिक पदों पर आसीन लोगों के अनुचित व्यवहार को लेकर सख्त रवैया अपनाना भी शामिल है.' उन्होंने कहा कि रूबिन और अन्य पर दी गई खबर 'भ्रामक थी’. हालांकि उन्होंने लेख के दावों का सीधा-सीधा जवाब नहीं दिया.

पिचई ने कहा, 'हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हम यौन उत्पीड़न या अनुचित व्यवहार की हर शिकायत की समीक्षा करते हैं, हम जांच करते हैं और हम कार्रवाई करते हैं.'

रूबिन के प्रवक्ता सैम सिंगर ने रूबिन के खिलाफ लगे आरोपों को खारिज किया और कहा कि उन्होंने एक अपनी कंपनी प्लेग्राउंड के लॉन्च के चलते अपनी इच्छा से गूगल छोड़ा है. रूबिन ने गूगल छोड़ने के छह महीने के बाद ही अपनी नई कंपनी लॉन्च किया था. रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल ने उनको निकालने के बाद भी उनकी इस कंपनी में निवेश किया था.

(भाषा से इनपुट)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi