S M L

Google ने यौन शोषण के आरोप झेल रहे अधिकारी को निकाला, फिर चुकाए 9 करोड़

कंपनी ने एंडी रूबिन को सेवरेंस यानी एग्जिट पैकेज के तौर पर 90 मिलियन डॉलर यानी नौ करोड़ चुकाए थे

Updated On: Oct 26, 2018 09:27 AM IST

FP Staff

0
Google ने यौन शोषण के आरोप झेल रहे अधिकारी को निकाला, फिर चुकाए 9 करोड़
Loading...

गूगल ने यौन शोषण के आरोप झेल रहे अपने सीनियर एक्जीक्यूटिव ऐंडी रूबिन को 2014 में कंपनी से निकाल दिया था. लेकिन गूगल की आलोचना इसलिए हो रही है क्योंकि न्यूयॉर्क टाइम्स की 25 अक्टूबर को छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने रूबिन को सेवरेंस यानी एग्जिट पैकेज के तौर पर 90 मिलियन डॉलर यानी नौ करोड़ चुकाए थे, जबकि रूबिन पर लगे आरोप काफी तक विश्वास के योग्य पाए गए थे.

एंडी रूबिन को फादर ऑफ एंड्रॉयड के तौर पर जाना जाता है. 2014 में जब रूबिन ने कंपनी छोड़ा था, तब उनके बाहर जाने के कारण स्पष्ट सामने नहीं आ पाए थे. तत्कालीन गूगल के चीफ लैरी पेज ने रूबिन के कंपनी छोड़ के जाने पर कहा था कि एंड्रॉयड जैसी चीज बनाकर उन्होंने बहुत बेहतरीन चीज दी है. हालांकि, टाइम्स ने जानकारी दी कि कंपनी ने रूबिन को इसलिए निकाला है क्योंकि गूगल की ही एक कर्मचारी ने रूबिन पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे. उस कर्मचारी ने बताया था कि रूबिन ने 2013 में उसे एक होटल रूम में ओरल सेक्स करने के लिए बाध्य किया था.

इन आरोपों के बाद भी कंपनी ने रूबिन को कंपनी छोड़ने के लिए 9 करोड़ दिए. ये रकम सेवरेंस यानी एग्जिट पैकेज के रूप में दी गई थी. सेवरेंस मतलब ये कि अगर कंपनी किसी कर्मचारी से अपना रिश्ता खत्म करती है तो वो इसकी भरपाई करती है, लेकिन qz.com के रिपोर्ट की मानें तो गूगल ने इस संबंध में रूबिन से कोई कॉन्ट्रैक्ट नहीं किया था. यानी गूगल कानूनी रूप से रूबिन को ये रकम चुकाने के लिए बाध्य नहीं था. लेकिन कंपनी ने फिर भी यौन आरोपों से घिरे रूबिन को नौ करोड़ चुकाए.

इसके तहत हुए समझौते में गूगल ने रूबिन से कहा कि वो गूगल के किसी बड़े प्रतिस्पर्धी के साथ काम नहीं करेंगे, न ही कंपनी की छवि को नुकसान पहुंचाएंगे. इतना ही नहीं, रूबिन को इतनी बड़ी रकम चुकाने के बाद कंपनी ने रूबिन के दूसरे वेंचर फर्म प्लेग्राउंड ग्लोबल में इन्वेस्ट भी किया.

ये खबर आने के बाद गूगल ने अपनी एक रिपोर्ट पेश की है कि कंपनी यौन शोषण को लेकर काफी सख्त है और उसने पिछले दो सालों में ऐसे आरोप झेल रहे 48 कर्मचारियों को निकाला है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi