S M L

लंबे वक्त तक खुश रहना चाहते हैं, तो बांटते रहिए गिफ्ट

अगर लंबे वक्त तक खुश रहना चाहते हैं, तो आप वक्त-वक्त पर दूसरों को गिफ्ट देते रहिए या उनके लिए कुछ न कुछ करते रहिए

Updated On: Dec 24, 2018 06:09 PM IST

Bhasha

0
लंबे वक्त तक खुश रहना चाहते हैं, तो बांटते रहिए गिफ्ट

क्रिसमस सेलिब्रेशन शुरू हो गए हैं. अब इसमें रह भी तो गया है बस एक दिन. क्रिसमस सेलिब्रेशन का एक बहुत बड़ा पार्ट है- गिफ्ट लेना-देना. सभी को इस दिन गिफ्ट मिलने का इंतजार रहता है. आखिर गिफ्ट मिलने की खुशी भी तो अलग ही होती है. लेकिन गिफ्ट मिलने से ही नहीं, किसी को गिफ्ट देने से आप लंबे समय तक खुश रहते हैं. ये हम नहीं कह रहे हैं. ये एक रिसर्च में सामने आया है.

रिसर्चर्स ने अपनी एक रिसर्च में पाया है कि किसी को कुछ देने का आनंद कभी खत्म नहीं होता और दूसरों को अक्सर गिफ्ट देते रहने की आदत आपको लंबे समय के लिए खुशहाल रखती है.

‘साइकोलॉजिकल साइंस’ मैगजीन में पब्लिश रिसर्च के अनुसार, किसी खास आयोजन या गतिविधि में शामिल होने से जो हमें खुशी मिलती है वह समय के साथ धीरे-धीरे कम होती जाती है. इस तरह की घटना को ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ गिफ्ट के तौर पर जानी जाती है.

रिसर्च के अनुसार, हालांकि लोगों को कुछ देना इस नियम का अपवाद हो सकता है.

अमेरिका में शिकागो यूनिवर्सिटी और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दो रिसर्च में पाया कि उपहार लेने वालों की बजाय जिन प्रतियोगियों ने दूसरों को अधिक से अधिक उपहार दिया, उनकी खुशी में कमी नहीं आई.

शिकागो यूनिवर्सिटी से एड ओब्रायन ने कहा, ‘पुराने रिसर्च यह बताते हैं कि अगर आप अधिक समय तक खुश रहना चाहते हैं तो इस वक्त आप जो कुछ भी कर रहे हैं उससे थोड़े समय के लिये ब्रेक लें और कुछ नया अनुभव करें.’

उन्होंने कहा, ‘हमारी रिसर्च यह साफ करती है कि इस तरह की बात मान लेना कहीं अधिक मायने रखता है कि बार-बार किसी को कुछ देते रहना हमें अपेक्षाकृत कहीं अधिक ताजगी महसूस कराता है.’

एक एक्सपेरिमेंट में यूनिवर्सिटी के छात्र प्रतिभागियों को पांच दिन के लिए हर दिन पांच अमेरिकी डॉलर दिए गए जो उन्हें उसी दिन खर्च करना होता था.

रिसर्चर्स ने इसके बाद कुछ प्रतिभागियों को यह पैसा अपने ऊपर खर्च करने को कहा जबकि कुछ को किसी और पर खर्च करने को कहा, जैसे कि उसी कैफे में टिप जार में रखने या हर दिन उतनी ही राशि किसी ऑनलाइन दान पर खर्च करने को कहा.

कुल 96 प्रतिभागियों से मिले आंकड़े में एक साफ पैटर्न दिखा, जिन प्रतिभागियों ने पैसे दूसरों पर खर्च किए उनके अंदर की खुशी का लेवल बढ़ना शुरू हो गया, जबकि जिन्होंने पैसे खुद पर खर्च किए उनकी खुशी में धीरे-धीरे कमी आई.

तो बस क्रिसमस के बहाने ही नहीं, अगर लंबे वक्त तक खुश रहना चाहते हैं, तो आप वक्त-वक्त पर दूसरों को गिफ्ट देते रहिए या उनके लिए कुछ न कुछ करते रहिए. इससे आपको भी खुशी मिलेगी और उन्हें भी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi