S M L

छात्रों के बढ़ते आकर्षण को देखते हुए अब ब्रिटेन में भी होगी 'हिंग्लिश' में पढ़ाई

यह पाठ्यक्रम छात्रों में लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि अंग्रेज भारतीय कंपनियों से जुड़ने की इच्छा रखते हैं

FP Staff Updated On: Mar 10, 2018 04:09 PM IST

0
छात्रों के बढ़ते आकर्षण को देखते हुए अब ब्रिटेन में भी होगी 'हिंग्लिश' में पढ़ाई

हिंग्लिश पाठ्यक्रम की पिछले साल शुरुआत करने वाला ब्रिटेन का एक कॉलेज इस साल से बड़े पैमाने पर इस पाठ्यक्रम में छात्रों को दाखिला देने की योजना बना रहा है. कॉलेज का यह फैसला छात्रों के इस भाषा को सीखने के आकर्षण को देखते हुए किया गया है. यह भाषा अंग्रेजी और हिंदी का मिलाजुला रूप है.

पोर्टमाउथ कॉलेज ने बताया कि यह पाठ्यक्रम छात्रों में लोकप्रिय हो रहा है क्योंकि वह भारतीय कंपनियों से जुड़ने की इच्छा रखते हैं और इस पाठ्यक्रम के जरिए हासिल की गई हिंदी की जानकारी से उन्हें अच्छी शुरुआत मिल सकती है.

कॉलेज में ई6 प्रोग्राम के प्रमुख ने कहा, 'हिंग्लिश पाठ्यक्रम पिछले ही सप्ताह समाप्त हुआ है और अभी से अगले साल के पाठ्यक्रम के बारे में छात्र और व्यस्क लोग पूछताछ करने लगे हैं.'

इसके अलावा भारत से भी ब्रिटेन जाकर पढ़ने वाले छात्रों की बड़ी संख्या है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब ब्रिटेन का कोई कॉलेज हिंग्लिश भाषा में पढ़ाई करवाएगा.

पोर्ट्समाउथ कॉलेज की ओर से प्रोफेसर विराज शाह ने कहा, हम यहां स्टूडेंट को हिंग्लिश सिखाने के लिए हिंदी फिल्में भी दिखा रहे हैं, यहां फिल्मों के टाइटल जैसे EK THA TIGER, फिल्मों की स्क्रिप्ट और सबटाइटल का भी सहारा लिया जा रहा है।

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi