live
S M L

जी7 के विदेश मंत्रियों की इटली में दो दिवसीय बैठक

अमेरिका द्वारा सीरिया के होम्स शहर पर की गई बमबारी के बाद सीरिया पर भी चर्चा की जाएगी

Updated On: Apr 10, 2017 07:19 PM IST

IANS

0
जी7 के विदेश मंत्रियों की इटली में दो दिवसीय बैठक

जी7 समूह के विदेश मंत्रियों और प्रतिनिधियों की इटली के लक्का शहर में सोमवार और मंगलवार को बैठक हो रही है, जिसमें सीरिया और आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट से मुकाबले के तरीकों पर चर्चा की जाएगी.

मिली जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में इटली के विदेश मंत्री एमगेलिनो एलफानो, अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन, जर्मनी के विदेश मंत्री सिगमार गैब्रिएल, फ्रांस के विदेश मंत्री जीन मार्क सिगमर ऐरॉल्ट, ब्रिटेन के विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन, जापान के विदेश मंत्री फूमियो किशिदा, कनाडा की क्रिस्टिया फ्रीलैंड और यूरोपीय संघ के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि फेडरिका मोघरिनी शामिल होंगे.

सीरिया में की गई बमबारी की भी चर्चा की जाएगी

दो दिन की यह बैठक मई में इटली के टायरमिना शहर में होनेवाले जी 7 शिखर सम्मेलन से पहले हो रही है. यह बैठक ऐसे समय में हो रही है, जब पश्चिमी देशों में आतंकवादी खतरों और मध्य पूर्व के संघर्षों को लेकर चिंता बढ़ी है.

Syria Chemical Attack

सीरिया पर हुए कैमिकल अटैक में घायल बच्चा

वास्तव में इस बैठक के एजेंडे में सीरिया मुख्य बिंदु है. खासतौर से राष्ट्रपति बशर अल-असद के शासन में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के जवाब में, अमेरिका द्वारा 6 मार्च को सीरिया के होम्स शहर में शायरत वायुसेना अड्डे पर की गई बमबारी के बाद सीरिया पर भी चर्चा की जाएगी.

इस दौरान इटली के गृहमंत्री ने भी अपने तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, जॉर्डन और कतर के समकक्षों के साथ मंगलवार को बैठक की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi