S M L

जी20: थेरेसा मे से मिले पीएम मोदी, विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर चर्चा

विजय माल्या के ऊपर 9 हजार करोड़ रुपए का वो कर्ज है, जो उन्होंने भारत के बैंकों से लिया है

Updated On: Jul 08, 2017 06:18 PM IST

FP Staff

0
जी20: थेरेसा मे से मिले पीएम मोदी, विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर चर्चा

शनिवार को जी 20 समिट के आखिरी दिन पीएम नरेंद्र मोदी कई राष्ट्राध्यक्षों से द्विपक्षीय मुलाकात कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री थेरेसा मे से भी मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय बैंकों का 9000 करोड़ रुपए लेकर फरार चल रहे विजय माल्या के प्रत्यर्पण का मुद्दा उठाया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. हालांकि इस ट्वीट में बागले में सीधे-सीधे माल्या का नाम नहीं लिया है.

माल्या के प्रत्यर्पण पर चल रहा है ब्रिटेन में मुकदमा 

विजय माल्या के ऊपर 9 हजार करोड़ रुपए का वो कर्ज है, जो उन्होंने भारत के बैंकों से लिया है. ये कर्ज उन्होंने अब बंद हो चुकी अपनी एयरलाइन किंगफिशर के नाम पर लिया था. इसके लिए माल्या ने अपनी निजी गारंटी दी थी.

विजय माल्या बिना ये कर्ज चुकाए पिछले कई महीनों से ब्रिटेन में रह रहे हैं. इंग्लैंड में हाल ही में हुए चैम्पियंस ट्रॉफी क्रिकेट के दौरान माल्या भारत के कुछ मैचों को देखने स्टेडियम भी गए थे.

माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटेन की अदालत में पहले से ही एक मुकदमा चल रहा है. माल्या के मुद्दे पर ब्रिटेन के संसद में भी बहस हो चुकी है. इससे पहले माल्या के वकील ने प्रत्यर्पण पर चल रहे मुकदमे के दौरान यह दलील दी थी कि भारतीय जेलों की स्थिति काफी खराब है और इस वजह से माल्या को भारत के हवाले नहीं किया जा सकता है. इस केस की सुनवाई 4 दिसंबर से होगी.

माल्या के अलावे ललित मोदी भी ने भी ब्रिटेन में शरण ले रखी है और उनके ऊपर भी आर्थिक लेन-देन में गड़बड़ी का आरोप है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi