S M L

इस्लाम को निशाना बनाती एक और कार्टून पर घिरी शार्ली एब्दो

शार्ली एब्दो ने बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले को लेकर इस्लाम पर एक आपत्तिजनक कार्टून छापा है

FP Staff Updated On: Aug 23, 2017 11:18 PM IST

0
इस्लाम को निशाना बनाती एक और कार्टून पर घिरी शार्ली एब्दो

फ्रांसीसी सैटायर मैगजीन शार्ली एब्दो एक बार फिर विवादों में है. मैगजीन के कवर पेज पर हाल ही में स्पेन में हुए आतंकी हमले से संबंधित कार्टून छापा गया है. सोशल मीडिया पर इस कार्टून की आलोचना की जा रही है.

ट्विटर यूजर्स का कहना है कि ऐसे कार्टून से इस्लामोफोबिया यानी इस्लाम के प्रति डर को बढ़ावा मिलेगा.

2015 में आतंकियों के निशाने पर आई इस मैगजीन के ताजा संस्करण में दो लोगों को वैन से टक्कर लगने के बाद खून से लथपथ पड़ा दिखाया गया है और साथ लिखा है, 'इस्लाम, शांति का सनातन धर्म'.

पिछले हफ्ते बार्सिलोना और कैंब्रिल्स में हुए हमलों के पीछे मोरक्को मूल के एक दर्जन फाइटर्स का हाथ होने की आशंका है. बार्सिलोना में एक वैन के भीड़ में घुस जाने से 14 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा घायल हो गए थे.

'पूरे धर्म पर हमला सही नहीं'

आलोचकों का कहना है कि शार्ली एब्दो का ये नया कार्टून दुनियाभर के करीब 1.5 बिलियन लोगों की मान्यता वाले एक पूरे धर्म को दागदार कर रहा है. फ्रांस में इस कार्टून के सोशल साइट, ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक बनने पर जाने-माने सोशलिस्ट सांसद और पूर्व मंत्री रहे स्टीफेनी ले फॉल ने 'बेहद खतरनाक' करार दिया.

शार्ली एब्दो के संपादक लॉरेंट ने अपने संपादकीय में लिखा कि एक्स्पैट्स और नीतिकार, शांतिप्रिय और कानून का पालन करने वाले मुस्लिमों को ध्यान में रखते हुए कठिन सवालों से बच रहे हैं.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi