S M L

नहीं रहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बुश सीनियर, 94 साल की उम्र में निधन

जॉर्ज हरबर्ट वॉकर बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे. उनके ही कार्यकाल के दौरान खाड़ी युद्ध हुआ था. जब इराक ने कुवैत पर हमला बोला था तो बुश सीनियर के नेतृत्व में अमेरिका ने सैन्य दखल देकर इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को रोका था

Updated On: Dec 01, 2018 01:09 PM IST

FP Staff

0
नहीं रहे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बुश सीनियर, 94 साल की उम्र में निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश सीनियर का निधन हो गया है. 94 साल के बुश का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को टेक्सॉस में निधन हो गया.

बुश सीनियर के प्रवक्ता जिम मैकग्राथ ने उनके निधन की सूचना दी. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति और उनके बेटे जॉर्ज बुश के शोक संदेश को ट्वीट किया, 'अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्लू बुश का रात 10 बजकर 10 मिनट (स्थानीय समय शुक्रवार रात) पर निधन हो गया है.'

जॉर्ज हरबर्ट वॉकर बुश अमेरिका के 41वें राष्ट्रपति थे. उनका कार्यकाल 1989 से 1993 तक था. वो बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे. वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी.

सीआईए के पूर्व प्रमुख रहे बुश केवल एक कार्यकाल के लिए ही सत्ता में रहे. अमेरिका की कमजोर अर्थव्यवस्था के चलते 1992 में हुए चुनाव में उन्हें डेमोक्रेट उम्मीदवार बिल क्लिंटन से मात खानी पड़ी.

इसके अलावा बुश सीनियर 8 वर्षों तक अमेरिका के उप-राष्ट्रपति भी थे.

बुश के कार्यकाल के दौरान ही खाड़ी युद्ध हुआ था. उस वक्त जब इराक ने कुवैत पर हमला बोला था तो बुश सीनियर के नेतृत्व में अमेरिका ने सैन्य दखल देकर इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को रोका था. उन्होंने सद्दाम हुसैन को पराजित करने के लिए एक अभूतपूर्व गठबंधन बनाया था.

निधन के समय तक बुश अमेरिका के सबसे उम्रदराज जीवित राष्ट्रपति थे. उनका जन्म 12 जून, 1924 को मैसचुसेट्स के मिल्टन में हुआ था.

2018 अप्रैल में बुश सीनियर की पत्नी बारबरा का निधन हो गया था. दोनों का वैवाहिक बंधन 73 वर्षों तक रहा.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi