S M L

नहीं रहे UN के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, 2001 में मिला था नोबेल पुरस्कार

80 साल के कोफी अन्नान का लंबी बीमारी के बाद शनिवार को निधन हो गया

Updated On: Aug 18, 2018 05:32 PM IST

FP Staff

0
नहीं रहे UN के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, 2001 में मिला था नोबेल पुरस्कार

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. अन्नान लगभग 10 साल तक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद पर रहे थे. अन्नान जनवरी 1997 से दिसंबर 2006 तक संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पद पर थे. उन्हें वर्ष 2001 में शांति के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

अन्नान के ट्विटर अकाउंट से उनके परिजनों ने यह जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, अन्नान परिवार और कोफी अन्नान फाउंडेशन बड़े दुख के साथ यह घोषणा कर रहा है कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव और शांति के नोबेल पुरस्कार विजेता कोफी अन्नान की शनिवार 18 अगस्त को बीमारी के बाद मृत्यु हो गई है.

घाना में 8 अप्रैल को 1938 को जन्मे कोफी अन्नान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के पद पर पहुंचने वाले पहले अश्वेत अफ्रीकी थे. उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में अपने करियर की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन के बजट अधिकारी के तौर पर की थी.

शांति के लिए गए उनके कार्यों के चलते उन्हें 2001 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्होंने कोफी अन्नान फाउंडेशन की शुरुआत की थी.  अन्नान के निधन की जानकारी देते हुए उनके द कोफी अन्नान फाउंडेशन ने उन्हें 'वैश्विक राजनेता और अंतरराष्ट्रीय स्टेट्समैन बताया, जिन्होंने अपने जीवन भर एक बेहतर और अधिक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए संघर्षरत रहे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi