S M L

पुर्तगाल के पूर्व राष्ट्रपति मारियो सोरेस का निधन

सांस से जुड़ी समस्या के चलते अस्पताल में एडमिट कराने के बाद वो कोमा में चले गए थे.

Updated On: Jan 08, 2017 11:26 AM IST

IANS

0
पुर्तगाल के पूर्व राष्ट्रपति मारियो सोरेस का निधन

पुर्तगाल के पूर्व राष्ट्रपति मारियो सोरेस का 7 जनवरी, शनिवार को 92 साल की आयु में निधन हो गया. वह पिछले दो सप्ताह से अस्पताल में एडमिट थे.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया है कि पिछले साल 13 दिसम्बर से लिस्बन के रेड क्रॉस अस्पताल में भर्ती सोरेस को सांस से जुड़ी समस्या के कारण कोमा में चले गए थे.

प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने सोमवार से तीन दिवसीय राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: सिंधु जल विवाद में अमेरिकी हस्तक्षेप से भारत को झटका

कोस्टा ने कहा, ‘आज हमने हमारी स्वतंत्रता की एक दिग्गज शख्सियत और आवाज को खो दिया है. मारियो सोरेस ऐसे शख्स थे जिन्होंने पूरी जिंदगी आजादी की लड़ाई लड़ी. उन्होंने तानाशाही के खिलाफ यह लड़ाई लड़ी. इस दौरान वह जेल गए और निर्वासन का भी सामना किया.’

सोरेस का मंगलवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा. चूंकि, एंटोनियो कोस्टा भारत दौरे की वजह से संस्कार में शामिल नहीं हो सकेंगे. लेकिन उन्होंने सोरेस के परिवार को संवेदनाएं भेजी हैं.

सोरेस को पुर्तगाल में लोकतंत्र की स्थापना का जनक माना जाता है. 25 अप्रैल 1974 को उन्होंने तानाशाह ओलिविएरा सालाजार के शासन का बिना हिंसा के तख्ता पलट करके देश में लोकतंत्र की स्थापना में योगदान दिया था.

यह भी पढ़ें: सीपैक से जुड़ने की हिम्मत नहीं जुटा सकते पीएम मोदी

वह 1986 से 1996 तक पुर्तगाल के राष्ट्रपति, 1976-1978 और 1983-1985 तक प्रधानमंत्री रहे थे. वह विदेश मंत्री और यूरोपीय संसद के सांसद भी बने.

वह वर्तमान प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के नेतृत्व वाली सोशलिस्ट पार्टी के संस्थापकों में से एक थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi