S M L

किताब के जरिए ट्रंप पर जम कर बरसे पूर्व FBI प्रमुख जेम्स कोमे

पिछले साल एफबीआई प्रमुख के पद से हटाए गए जेम्स कोमे ने अपनी नई किताब में ट्रंप की जमकर आलोचना की है

Bhasha Updated On: Apr 26, 2018 03:12 PM IST

0
किताब के जरिए ट्रंप पर जम कर बरसे पूर्व FBI प्रमुख जेम्स कोमे

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पिछले साल एफबीआई प्रमुख के पद से हटाए गए जेम्स कोमे ने अपनी नई किताब में ट्रंप की जमकर आलोचना की है. उन्होंने अपनी पुस्त्क 'अ हायर लॉयल्टी : ट्रुथ, लाइज एंड लीडरशिप' में ट्रंप को 'अनैतिक और सच व संस्थागत मूल्यों से कोई वास्ता नहीं रखने वाला बताया है और कहा है कि वह 'बहुत ज्यादा नुकसान' करने वाले हैं.

इस किताब में कोमे ने अमेरिकी सरकार में उनके दो दशक पुराने करियर की अत्याधिक विषम परिस्थितियों से जुड़े कई अनकहे अनुभवों को साझा किया है. जिसके जरिए उन्होंने एक अच्छा और नैतिक नेतृत्व क्या होता है और मजबूत फैसले कैसे लिए जाते हैं यह बताने की कोशिश की है.

पैन मैकमिलन द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक सत्ता के गलियारों की अनोखी दुनिया में ले जाती है और प्रभावशाली नेता बनने की विशेषताओं पर प्रकाश डालती है. कोमे ने पुस्तक में लिखा है, 'बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन ने राष्ट्र हित के लिए बड़े पैमाने पर खतरे पैदा किए हैं. 2016 के चुनावों के दौरान मतदाताओं के सामने रखे गए अत्यंत दोषपूर्ण विकल्पों के लिए हम सब जिम्मेदार हैं और हमारा देश उसके लिए बड़ी कीमत चुका रहा है. यह राष्ट्रपति अनैतिक हैं और इनका सच्चाई और संस्थागत मूल्यों से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है. उनका नेतृत्व सौदेबाजी, अहंकार और निजी स्वामी भक्ति पर आधारित है.' हालांकि कोमी ने कहा कि वह आशावादी रहना चाहते हैं लेकिन तब भी उनका मानना है कि ट्रंप कम समय में काफी नुकसान कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
कोई तो जूनून चाहिए जिंदगी के वास्ते

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi