S M L

अर्श से फर्श: पूर्व बांग्लादेशी PM खालिदा जिया को 7 साल की सजा

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के एक मामले में सात साल की सजा सुनाई गई है.

Updated On: Oct 29, 2018 01:27 PM IST

FP Staff

0
अर्श से फर्श: पूर्व बांग्लादेशी PM खालिदा जिया को 7 साल की सजा
Loading...

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री बेगम खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के एक मामले में सात साल की सजा सुनाई गई है. ढाका की एक अदालत ने करीब 3 लाख 75 हजार अमेरिकी डॉलर के घपले मामले में खालिदा जिया को दोषी पाया. खालिदा जिया बीती फरवरी से ही जेल में हैं. इससे पहले उन्हें गबन के एक और मामले में कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी. उन्होंने अपने प्रधानमंत्री रहते हुए करोड़ों रुपए के अंतरराष्ट्रीय फंड को अपने चैरिटेबल ट्रस्ट को दे दिया था. खालिदा जिया को सजा सुनाए जाने के बाद उनकी पार्टी ने इसे राजनीति रूप से प्रेरित बताया था.

बांग्लादेश की पहली महिला प्रधानमंत्री

खालिदा जिया दो बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. पहली बार 1991 से 1996 तक और दूसरी बार 2001 से 2006 तक. वो देश में प्रधानमंत्री बनने वाली पहली महिला थीं. वो बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति जियाउर्रहमान की पत्नी हैं. इस समय वो बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की चेयरपर्सन हैं. इस पार्टी की स्थापना उनके पति ने 70 के दशक में की थी.

बेटे को मिला है आजीवन कारावास

बेगम खालिदा जिया के बेटे तारिक रहमान को भी बीते 11 अक्टूबर को एक अदालत ने आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. तारिक को ये सजा साल 2004 में शेख हसीना के काफिले पर घातक हमला करवाने के सिलसिले में सुनाई गई है. शेख हसीना बांग्लादेश की वर्तमान प्रधानमंत्री हैं और देश के संस्थापक मुजीबुर्रहमान की बेटी हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi