S M L

सऊदी अरबः महिलाएं पहली बार स्टेडियम में देखेंगी फुटबाल मैच

रूढ़िवादी देश के रूप में जाने जाने वाले सऊदी अरब ने हाल के दिनों में महिलाओं पर लगे प्रतिबंध में छूट दी है

Updated On: Jan 08, 2018 08:57 PM IST

FP Staff

0
सऊदी अरबः महिलाएं पहली बार स्टेडियम में देखेंगी फुटबाल मैच

सऊदी अरब सरकार ने सोमवार को कहा कि देश में पहली बार महिलाओं के लिए इस शुक्रवार को खेल स्टेडियमों के दरवाजे खुलेंगे. यहां वे फुटबाल मैच का लुत्फ उठा सकेंगी.

देश के सूचना मंत्रालय ने कहा कि, ‘महिलाएं जिस फुटबाल मैच को पहली बार स्टेडियम में देखेंगी वह अल-अह्ली और अल बातिन के बीच होगा. इसके बाद महिलाएं 13 जनवरी और फिर 18 जनवरी को भी स्टेडियम में मैच देख सकेंगी.’ इनमें से पहला मैच रियाद, दूसरा जेद्दा और तीसरा दम्माम में खेला जाएगा.

रूढ़िवादी देश के रूप में जाने जाने वाले सऊदी अरब ने हाल के दिनों में महिलाओं पर लगे प्रतिबंध में छूट दी है. इससे पहले सितंबर में सैकड़ों महिलाओं को रियाद खेल स्टेडियम में जाने की अनुमति दी गई थी.

कार चलाने की भी मिली है अनुमति 

सऊदी अरब में महिलाओं के संदर्भ में कड़े नियम लगाए गए हैं. मौजूदा व्यवस्था के तहत महिलाएं सामन्यतः पिता,पति या भाई के साथ ही कहीं जा सकती है या फिर किसी अन्य सांस्कृतिक गतिविधि में हिस्सा ले सकती है. ऐसे में फुटबॉल देखने की अनुमति का मिलना सुखद संकेत है.

पिछले महीने देश के राष्ट्रीय दिवस के मौके पर अधिकारियों ने सैकड़ों महिलाओं को रियाद के एक फुटबाल स्टेडियम में प्रवेश की इजाजत दी थी. इससे पहले जुलाई में शिक्षा मंत्रालय ने लड़कियों को स्कूल स्तर पर खेलों में भाग लेने की अनुमति दी थी.

इस घोषणा को अति रूढ़िवादी देश में युवराज मोहम्मद बिन सलमान के महत्वाकांक्षी सुधार कार्यक्रमों से जोड़ कर देखा जा रहा है. इसमें महिलाओं को अगले जून से वाहन चलाने की अनुमति देना भी शामिल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi