S M L

फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे डियाज बालार्ट ने की खुदकुशी

फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट काफी दिनों से डिप्रेशन में थे और उनका इलाज चल रहा था

Updated On: Feb 02, 2018 10:40 AM IST

FP Staff

0
फिदेल कास्त्रो के बड़े बेटे डियाज बालार्ट ने की खुदकुशी

फिदेल कास्त्रो के सबसे बड़े बेटे डियाज बालार्ट ने गुरुवार सुबह खुदकुशी कर ली. एएफपी की खबर के मुताबिक, क्यूबा की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट काफी दिनों से डिप्रेशन में थे और उनका इलाज चल रहा था.

क्यूबाडिबेट वेबसाइट की मानें तो, डियाज बालार्ट का कई महीनों से डॉक्टर इलाज कर रहे थे. पर गुरुवार को सुबह उन्होंने खुदकुशी कर ली. कास्त्रो जूनियर 68 साल के थे और अपने पिता की तरह दिखने के कारण 'फिडेलिटो' कहे जाते थे. शुरुआत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया और वहीं इलाज किया गया, लेकिन बाद में घर में ही इलाज चल रहा था.

क्यूबा के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्रैनमा’ ने कहा, ‘डॉक्टरों का एक ग्रुप डिप्रेशन से पीड़ित फिदेल कास्त्रो डियाज बालार्ट का कई महीनों से इलाज कर रहा था. उन्होंने आज (गुरुवार) सुबह खुदकुशी कर ली.’’

कास्त्रो की पहली पत्नी के बेटे थे बालार्ट

एक सितंबर 1949 को जन्मे फिदेल जूनियर क्रांतिकारी कास्त्रो और उनकी पहली पत्नी मिरता डियाज बालार्ट के बेटे थे. फिदेल जूनियर ने साम्यवादी शासित देश में एटमी कार्यक्रमों की शुरुआत करने में मदद की. वह एक वैज्ञानिक थे जिन्होंने पूर्व सोवियत संघ में प्रशिक्षण लिया था.

वह क्यूबा सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार और देश की ‘अकेडमी ऑफ साइंसेस’ के उपाध्यक्ष के तौर पर सेवाएं दे रहे थे. सरकारी मीडिया ने बताया कि उनका परिवार उनके अंतिम संस्कार की तैयारी करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi