S M L

पत्रकार जमाल खशोगी: दमदार खानदान की दमदार शख्सियतें

जमाल खशोगी के रिश्तेदारों में फिल्मी अदाकारों से लेकर नामी कारोबारियों के नाम शामिल हैं

Updated On: Oct 21, 2018 04:38 PM IST

FP Staff

0
पत्रकार जमाल खशोगी: दमदार खानदान की दमदार शख्सियतें
Loading...

दो अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित अपने देश के दूतावास में प्रवेश के बाद से लापता हुए सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी कोई आम पत्रकार नहीं थे. बल्कि उनका संबंध कई बड़ी और नामी शख्सियतों से था. जमाल खशोगी के रिश्तेदारों में फिल्मी अदाकारों से लेकर नामी कारोबारियों के नाम शामिल हैं.

जमाल की बुआ समीरा खशोगी की शादी मिस्त्र के नामी कारोबारी मीन मोहम्मद अलफयाद से हुई थी. समीरा के बेटे और जमाल के कजन डोडी अलफयाद भी एक नामी कारोबारी थे और वह लेडी डायना के साथ अपने संबंधों को लेकर भी मशहूर थे. उन दोनों की पेरिस में एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी.

जमाल के परिजनों ने किया था तुर्की से सऊदी पलायन

सऊदी के पत्रकार जमाल खशोगी के करीबी रिश्तेदारों में और भी कई नाम ऐसे हैं जो काफी मशहूर हैं और उनके नाम कहीं न कहीं सुने गए हों. हालांकि खशोगी का जन्म सऊदी के मदीना में ही हुआ था लेकिन उनका परिवार हमेशा से यहां के बाशिंदे नहीं हैं. वह मूल रूप से तुर्की के हैं. दो पीढ़ियों पहले उनका परिवार सऊदी अरब आ कर बस गए. सऊदी आने के बाद खशोगी का जन्म साल 1958 में हुआ. उनके पिता अदनान खशोगी थे.

यह भी पढ़ें: जमाल खशोगी: कभी थे शाही परिवार के करीबी, बाद में बने मुखर आलोचक

खशोगी के दादा मोहम्मद खशोगी सऊदी अरब के किंग अब्दुल अजीज बिन अब्दुल रहमान अल सऊद के शाही चिकत्सक थे. मोहम्मद खशोगी का आना जाना कई अरब देशों में भी था. इसी के चलते उनके बच्चे भी दुनिया के अलग-अलग शहरों में जन्मे. जैसे जमाल के पिता अदनान मक्का में और अदनान की बहन सुहैर काहिरा में और एक और लेबनान में जन्मी.

जमाल की बहन ने किया है जेम्स बॉन्ड की फिल्म में अभिनय

रिपोर्ट्स के मुताबिक रूढ़ीवादी देश सऊदी में रहने के बाद भी इस परिवार की लड़कियों को विदेश पढ़ने की इजाजत थी. इसी के चलते इस परिवार में न सिर्फ लड़कों बल्कि लड़कियों के पास भी कई पश्चिमी देशों के विश्विद्यालयों की डिग्रियां हैं.

अमेरिका की एक कामयाब कारोबारी और अभिनेत्री रह चुकी नबीला भी जमाल की बहन हैं. बेरूत में पैदा होने वाल नबीला, जेम्स बॉन्ड की फिल्म 'नेवर से नेवर अगेन' में भी अभिनय कर चुकी हैं. जमाल के एक और कजन, इमाद खशोगी भी एक नामी व्यवसाई हैं और फ्रांस में वह लेंड डेवलेपमेंट के कारोबार में काफी प्रसिद्ध हैं.

अदनान की बुआ सुहैर खशोगी भी एक मशहूर उपन्यासकार हैं और अभी अमेरिका में रहती हैं. उन्होंने सऊदी में महिलाओं की स्थिति पर भी उपन्यास लिखे हैं. सिर्फ व्यवसाय ही नहीं बल्कि शिक्षा और पत्रकारिता के क्षेत्र में भी खशोगी खानदान काफी प्रचलित है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi