S M L

दिवालिया हुई Facebook डेटा लीक मामले में घिरी कैंब्रिज एनालिटिका, बंद कर रही है कामकाज

कंपनी ने घोषणा की है कि वह अमेरिका और ब्रिटेन में खुद को दिवालिया घोषित करेगी और इसीके साथ वो अपना कामकाज भी बंद करने वाली है

FP Staff Updated On: May 03, 2018 10:24 AM IST

0
दिवालिया हुई Facebook डेटा लीक मामले में घिरी  कैंब्रिज एनालिटिका, बंद कर रही है कामकाज

फेसबुक से जुड़े डेटा लीक मामले में विवादों में घिरी ब्रिटेन की पॉलिटिकल कंसल्टेंसी कैंब्रिज एनालिटिका अब खुद को दिवालिया घोषित करने वाली है. इसीके साथ वो अपना कामकाज भी बंद करने वाली है. कंपनी ने बुधवार को इसकी घोषणा करते हुए बताया कि बिजनेस में तेज गिरावट के बाद कैंब्रिज एनालिटिका और ब्रिटिश पैरेंट कंपनी एससीएस इलेक्शंस लिमिटेड तत्काल प्रभाव से अपना कामकाज बंद कर रही हैं.

कंपनी ने घोषणा की है कि वह अमेरिका और ब्रिटेन में खुद को दिवालिया घोषित करेगी. कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने अपने पॉलिटिकल क्लाइंट्स के हित में गलत ढंग से फेसबुक यूजर्स का डेटा हासिल किया. कैंब्रिज एनालिटिका पर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों और ब्रेग्जिट के जनमत संग्रह को भी प्रभावित करने का आरोप है.

क्या है वजह?

कैंब्रिज एनालिटिका ने बताया कि डेटा लीक मामला सामने आने के बाद उसे क्लाइंट्स का काफी नुकसान हुआ है. साथ ही, उसे एक बड़ी मात्रा में कानूनी फीस चुकानी पड़ रही है, ऐसे में बिजनेस चलाना तर्कसंगत नहीं रह गया है. कैंब्रिज एनालिटिका ने कहा है कि उसने इनसॉल्वेंसी की प्रक्रिया शुरू करने के लिए ब्रिटेन में पेपर्स दाखिल कर दिए हैं और वह न्यूयॉर्क के फेडरल कोर्ट में बैंकरप्शी प्रोटेक्शन की मांग करेगी.

इस बीच, सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने कहा है कि डेटा लीक से जुड़े इस मामले में उसकी खुद की जांच चालू रहेगी.फेसबुक प्रवक्ता ने कहा है, 'यह घटनाक्रम पूरे मामले को समझने और आगे दोबारा ऐसा न हो, यह सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता और दृढ़ निश्चय पर असर नहीं डालेगा.' उन्होंने बताया, 'हम संबंधित अथॉरिटीज के सहयोग से इस मामले की जांच जारी रखेंगे.'

कैंब्रिज एनालिटिका पर क्या है आरोप

कंपनी पर 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों और यूके ब्रेग्जिट के जनमत संग्रह में फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डेटा का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है. मार्च में चैनल 4 ने कैंब्रिज एनालिटिका के CEO एलेक्जेंडर निक्स का एक अंडरकवर फुटेज चलाया था, जिसमें वह बता रहे थे कि कैसे उनकी फर्म दुनिया भर में चुनावों पर असर डाल सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi