S M L

फेसबुक ने 800 से अधिक अकाउन्ट, पेजों को बंद कर दिया

फेसबुक पेज को हटाने के दौरान उनके 'व्यवहार' को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं

Updated On: Oct 12, 2018 02:41 PM IST

Bhasha

0
फेसबुक ने 800 से अधिक अकाउन्ट, पेजों को बंद कर दिया

फेसबुक ने कहा है कि अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पहले राजनीतिक कंटेंट वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग करने के लिए 800 से अधिक पेज और अकाउन्ट को बंद कर दिया है. प्रतिबंधित अकाउन्ट और फेसबुक साइटों ने 'समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार' का प्रदर्शन किया. जैसे कि पेज को वास्तविकता के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय दिखाने के लिए मिलकर काम करना.

फेसबुक ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए डिज़ाइन किया गया था कि वे कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं. सोशल नेटवर्क ने कहा कि इन अकाउन्ट ने 'सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री' फैलाई जिन्हें लोगों को फेसबुक के बाहर विज्ञापन से भरी वेबसाइटों पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था. इसके पहले भी इस तरह के स्पैमर अक्सर सेलिब्रिटी गपशप, वजन घटाने के उपाय और नकली आईफोन पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं.

2016 के बाद से फेसबुक सतर्क हो गया है;

फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है उसमें राजनीतिक विचारधारा के दोनों पक्षों की सामग्री शामिल है. हालांकि, उसने यह कहने से इंकार कर दिया कि दक्षिणपंथी पेज अधिक थे या वामपंथी सामग्री अधिक थी. हटाए गए पेज में कंजरवेटिव 'नेशन इन डिस्ट्रेस' और वामपंथी 'स्नोफ्लेक्स' समेत अन्य शामिल हैं. इनमें 'रिजनेबल पीपुल यूनाइट', 'द रेसिस्टेंस' और 'राइट विंग न्यूज' भी शामिल हैं.

फेसबुक ने कहा कि वह उन पोस्ट और तस्वीरों की सामग्री को नहीं देखता है जो ये अकाउन्ट फैला रहे हैं. बल्कि, वह पेज को हटाने के दौरान उनके 'व्यवहार' को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं.

फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi