S M L

डेटा लीक: अमेरिकी सीनेट से जुकरबर्ग ने मांगी माफी, बोले- 2019 के भारत चुनाव में बरतेंगे ईमानदारी

जुकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए हुई गड़बड़ियों को स्वीकार करते हुए कहा कि 2019 में भारत में होने वाले चुनाव में ईमानदारी बरतेंगे

FP Staff Updated On: Apr 11, 2018 09:33 AM IST

0
डेटा लीक: अमेरिकी सीनेट से जुकरबर्ग ने मांगी माफी, बोले- 2019 के भारत चुनाव में बरतेंगे ईमानदारी

फेसबुक के सीईओ और संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को अमेरिकी सीनेट के सामने पेश होकर डेटा लीक मामले (निजता संबंधी प्रकरण) के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी.

जुकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए हुई गड़बड़ियों को स्वीकार करते हुए कहा कि 2019 में भारत में होने वाले चुनाव में ईमानदारी बरतेंगे. सेनेट कॉमर्स एंड जूडिशरी कमिटियों के सामने पेश हुए जकरबर्ग ने फेसबुक के जरिए डेटा लीक की जिम्मेदारी ली.

उन्होंने कहा, ‘यह मेरी भूल थी और मुझे इसका अफसोस है. मैंने फेसबुक शुरू किया, मैंने इसे चलाया और यहां जो कुछ हुआ, उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं. इसके अलावा कंपनी ने यूजर्स को सावधान करना भी शुरू किया कि कैंब्रिज एनालिटिका ने उनका डेटा इक्टठा किया है.’

सुनवाई के दौरान जुकरबर्ग तनाव में दिखे

सीनेट की वाणिज्य और न्यायपालिका समितियों के सामने पेश हुए जुकरबर्ग को फेसबुक पर लगे आरोपों को लेकर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा. सुनवाई के दौरान जुकरबर्ग तनाव (नर्वस) में दिखे और उन्होंने सांसदों की बात सुनी. उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद के अभियान (इलेक्शन कैंपेन) से जुड़ी डेटा फर्म कैंब्रिज एनालिटिका को चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश में 8.7 करोड़ यूजर्स की जानकारी इक्टठा करने से रोकने में नाकाम रहने की जिम्मेदारी ली.

कॉमर्स कमेटी के चेयरमैन सेन जॉन थ्यून ने कहा कि जुकरबर्ग, आपने जो कंपनी बनाई वो अमेरिका के लोगों के सपनों का प्रतिनिधित्व करती है. थ्यून ने कहा कि कई लोग आपकी सफलता की कहानी से प्ररेणा लेते हैं और खास कर जो आपने किया है उससे भी. लेकिन इसके साथ ही आपके ऊपर एक दायित्व भी है और यह आप पर निर्भर करता है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी और उसके लाखों यूजर्स द्वारा देखा गया सपना उनकी गोपनीयता को लेकर कोई बुरा सपना न बन जाए.

जुकरबर्ग डाटा लीक मामले में पहले भी यूजर्स और लोगों से कई बार माफी मांग चुके हैं लेकिन करियर में यह पहली बार है जब वो कांग्रेस के सामने पेश हुए. बुधवार को वो सदन की ऊर्जा और वाणिज्य समिति के सामने भी अपना बयान देंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi