S M L

FB डेटा लीकः जकरबर्ग ने मानी गलती, कहा- रोकने के लिए उठाएंगे कदम

जकरबर्ग ने अपने एफबी पोस्ट में कहा कि आपके डेटा की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी हमारी है, अगर हम ऐसा नहीं कर पाए तो आपके लिए काम करने का हक नहीं है

Updated On: Mar 22, 2018 09:23 AM IST

FP Staff

0
FB डेटा लीकः जकरबर्ग ने मानी गलती, कहा- रोकने के लिए उठाएंगे कदम
Loading...

लगभग पांच करोड़ यूजर्स के डेटा लीक होने के मामले में अपनी चुप्पी तोड़ते हुए फेसबुक के फाउंडर और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपनी गलती स्वीकार की है. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि यूजर्स की निजता को बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी कदम उठाए जाएंगे. हम पहले से भी ऐसा किए हैं.

फेसबुक पर ही सार्वजनिक तौर पर अपनी राय रखते हुए जकरबर्ग ने कहा कि आपके डेटा की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी हमारी है. अगर हम ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आपके लिए काम करने का हक नहीं है. इसके साथ ही जकरबर्ग ने कहा कि मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि आखिर ये हुआ कैसे. इसके साथ ही हम ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि ऐसा दोबारा न हो.

जकरबर्ग ने यह भी बताया कि कैसे एक रिसर्चर ने एक क्विज ऐप का इस्तेमाल कर फेसबुक से लाखों लोगों का डेटा लिया था. यह बात 2013 की है. उन्होंने यह भी कहा कि रिसर्चर ने इन डेटा को कैंब्रिज एनालिटिका से सांझा कर दिया था. इस बात की जानकारी जकरबर्ग को 2015 में पत्रकारों के मार्फत मिली.

जकरबर्ग ने कहा कि मुझे 2015 में पता चला कि हो सकता है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने इन डेटा को डिलीट न किया हो. उन्होंने कहा कि ये हमारे नीतियों के खिलाफ है. इसलिए हमने तुरंत कार्रवाई करते हुए रिसर्चर के ऐप को फेसबुक प्लेटफॉर्म से बैन कर दिया था.

जकरबर्ग ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए तमाम कदम उठाए हैं. आगे ऐसा न हो इसके लिए हम काम कर रहे हैं.

जकरबर्ग ने कहा कि मैंने फेसबुक की शुरुआत की थी और इस प्लेटफॉर्म पर जो होता है उसके लिए मैं ही जिम्मेदार हूं. मैं अपने यूजर्स के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए गंभीर हूं.

शुक्रवार को यह बात सामने आई थी कि कैब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक से गलत तरीके से 5 करोड़ लोगों के डेटा को हासिल कर लिया था. इन डेटा का इस्तेमाल अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित भी किया गया था.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi