S M L

फेसबुक ‘बग’ की जांच आयरलैंड की डेटा प्रोटेक्शन संस्था ने शुरू की

फेसबुक ने शुक्रवार को उस बग के लिए माफी मांगी जिससे यूजर्स की ऐसी तस्वीरें भी सामने आ सकती थीं जिन्हें उन्होंने कभी शेयर नहीं किया

Updated On: Dec 15, 2018 04:53 PM IST

Bhasha

0
फेसबुक ‘बग’ की जांच आयरलैंड की डेटा प्रोटेक्शन संस्था ने शुरू की

आयरलैंड की डेटा प्रोटेक्शन संस्था ने फेसबुक की जांच शुरू कर दी है. सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने स्वीकार किया है कि एक ‘बग’ या तकनीकी खामी के कारण उसके 68 लाख यूजर्स के अकाउंट प्रभावित हुए हैं. इसके बाद ही शुक्रवार को यह जांच शुरू की गई.

आइरिश डेटा प्रोटेक्शन कमीशन (डीपीसी) की जांच नए सख्त यूरोपीय निजता कानूनों के तहत होगी.

ऐसी ही जांच अक्टूबर में भी की गई थी. जब फेसबुक ने पांच करोड़ यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा में सेंध लगने की बात स्वीकार की थी.

संचार प्रमुख ग्राहम डॉयले ने कहा, ‘आइरिश डीपीसी को 25 मई 2018 को जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन के आने के बाद से फेसबुक से सुरक्षा में सेंध लगने के कई नोटिफिकेशन मिले हैं.’

ये भी पढ़ें: यूट्यूब का 'Youtube Rewind 2018' बना अब तक सबसे ज्यादा 'Disliked' वीडियो

डीपीसी के पास फेसबुक की जांच करने का प्राथमिक यूरोपीय अधिकार प्राप्त है, क्योंकि कैलिफोर्निया स्थित सोशल नेटवर्किंग कंपनी का अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय डबलिन में है.

data leak facebook

जीडीपीआर कानून नियामकों को निजी डेटा की सुरक्षा करने में नाकाम रही कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की शक्ति देता है. इसका मतलब है कि दोषी पाए जाने पर फेसबुक पर 1.6 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है.

फेसबुक ने शुक्रवार को उस बग के लिए माफी मांगी जिससे यूजर्स की ऐसी तस्वीरें भी सामने आ सकती थीं जिन्हें उन्होंने कभी शेयर नहीं किया. इस बग से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन्स के जरिए 12 दिन के भीतर 68 लाख लोगों के अकाउंट प्रभावित हुए हैं.

फेसबुक का कहना है कि थर्ड पार्टी एप को उपयोगकर्ताओं के फोटो तक पहुंचने की अनुमति देने के दौरान यह चूक 13 सितंबर से 25 सितंबर के बीच हुई होगी.

ये भी पढ़ें: KFC के चिकन में निकला ब्रेन! फोटो वायरल होने के बाद मचा बवाल

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi