S M L

US में मिड टर्म Election से पहले फेसबुक ने Block किए 30 अकाउंट

फेसबुक ने इस कार्रवाई पर अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसी ने हमसे उस ऑनलाइन गतिविधि के बारे में संपर्क किया जिसके बारे में हाल ही में पता चला था और जो उन्हें लगता है कि विदेशी संस्थाओं से जुड़ी हो सकती है’

Updated On: Nov 06, 2018 01:16 PM IST

Bhasha

0
US में मिड टर्म Election से पहले फेसबुक ने Block किए 30 अकाउंट
Loading...

फेसबुक ने अमेरिका के मिड टर्म पोल (मध्यावधि चुनाव) में हस्तक्षेप और उनके विदेशी संस्थाओं से तार जुड़े होने की आशंकाओं के बीच कार्रवाई की है. सोशल नेटवर्किंग साइट ने अपने प्लेटफॉर्म पर करीब 30 अकाउंट और तस्वीरें साझा करने वाली साइट इंस्टाग्राम पर 85 खातों को ब्लॉक कर दिया है.

फेसबुक ने सोमवार को एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ‘रविवार शाम को अमेरिकी कानून प्रवर्तन एजेंसी ने हमसे उस ऑनलाइन गतिविधि के बारे में संपर्क किया जिसके बारे में हाल ही में पता चला था और जो उन्हें लगता है कि विदेशी संस्थाओं से जुड़ी हो सकती है.’ उसने कहा, ‘हमने अपनी बहुत ही शुरुआती जांच में अब तक करीब 30 फेसबुक अकाउंट और 85 इंस्टाग्राम अकाउंट ऐसे पाए हैं जो समन्वित अप्रामाणिक रवैये में शामिल हो सकते हैं.’

फेसबुक के मुताबिक, ‘हमने तुरंत इन खातों को ब्लॉक कर दिया और विस्तार से इनकी जांच कर रहे हैं.’

चुनावी ढांचे को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों के कोई संकेत नहीं

दूसरी तरफ मिड टर्म इलेक्शन से पहले अमेरिकी कानून प्रवर्तन और खुफिया एजेंसियों ने कहा कि उनके पास चुनावी ढांचे को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों के कोई संकेत नहीं हैं. हालांकि उन्होंने कहा है कि अमेरिकियों को रूस के फर्जी खबर फैलाने के प्रयासों को लेकर चौकन्ना रहना चाहिए.

यह घोषणा उस नए अध्ययन के मद्देनजर की गई है जिसमें पाया गया था कि सोशल मीडिया पर इस बार गलत सूचनाएं, 2016 के राष्ट्रपति चुनावों के दौरान प्रसारित की गई सूचनाओं से ज्यादा तेजी से फैल रही हैं. रूस पर डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में विशाल प्रचार अभियान चला कर राष्ट्रपति पद के चुनाव में हस्तक्षेप करने के आरोप हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi