S M L

मालदीव वापस लौटे पूर्व राष्ट्रपति नशीद, मिल सकता है सोलिह सरकार में महत्वपूर्ण पद

दो दिन पहले ही देश के उच्चतम न्यायालय ने नशीद की गिरफ्तारी का वारंट वापस लिया था

Updated On: Nov 01, 2018 07:59 PM IST

FP Staff

0
मालदीव वापस लौटे पूर्व राष्ट्रपति नशीद, मिल सकता है सोलिह सरकार में महत्वपूर्ण पद
Loading...

बीते दो सालों से ब्रिटेन और फिर श्रीलंका में राजनीतिक शरण लिए हुए मालदीव के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पहले राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद गुरुवार को वापस देश लौट आए हैं. श्रीलंका से मोहम्मद नशीद को लेकर आ रहा विमान सीधा माले में उतरा. यहां देश के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह और उनके सैकड़ों समर्थकों ने हवाईअड्डे पर नशीद का स्वागत किया.

दो दिन पहले ही देश के उच्चतम न्यायालय ने नशीद की गिरफ्तारी का वारंट वापस  लिया था. मालदीव के उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि नशीद को तब तक हिरासत में नहीं लिया जा सकता जब तक आतंकवाद मामले में जेल की सजा के विरुद्ध उनकी याचिका पर सुनवाई नहीं हो जाती.

साल 2008 में चुने गए देश के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति नशीद के 2012 में हुए  तख्तापलट के बाद अब्दुल यामीन देश के राष्ट्रपति बन गए .राष्ट्रपति रहने के दौरान यामीन ने चुन-चुनकर अपने राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाया. सत्ता में आने के बाद से यामीन ने कई ऐसे क़ानून बनाए जिनसे विपक्षी नेता या तो जेल में डाल दिए गए या उन्हें देश छोड़ना पड़ा.

नशीद को सोलिह की सरकार में मिल सकती है महत्वपूर्ण भूमिका 

इसी बीच नाशीद को आतंकवाद के आरोप में 13 साल जेल की सजा हो गई, लेकिन वह जेल ना जाकर इलाज के लिए ब्रिटेन चले गए और वहीं राजनीतिक शरण ले ली.

बीते सितंबर में देश में हुए राष्ट्रपति चुनाव में नशीद की मालदीव डेमोक्रेटिक पार्टी के नेतृत्व में विपक्षी उम्मीदवार सोलिह ने यामीन पर जीत दर्ज की थी. चुनाव के बाद आए इस परिणाम के तुरंत बाद ही नशीद ने स्वदेश वापस लौटने का ऐलान किया था. उन्होंने सोलिह के जीत की खुशी जताते हुए ट्वीटर पर बधाई भी दी थी. दोनों के संबंध काफी अच्छे बताए जाते हैं.

माना जा रहा है कि नशीद को सोलिह की गठित नई सरकार में कोई महत्वपूर्ण भूमिका भी दी जा सकती है. फिलहाल उनकी यह भूमिका क्या होगी यह साफ नहीं है.

(भाषा से इनपुट के साथ)

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi