S M L

भ्रष्टाचार के आरोप में मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक गिरफ्तार

अमेरिकी न्यायिक विभाग द्वारा दाखिल मुकदमे में आरोप है कि 1एमबीडी से करीब 4.5 अरब डॉलर का दुरूपयोग किया गया था, इसी मामले में नजीब को गिरफ्तार किया गया है

FP Staff Updated On: Jul 03, 2018 03:40 PM IST

0
भ्रष्टाचार के आरोप में मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक गिरफ्तार

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया. इस मामले से जूड़े तीन सूत्रों ने बताया कि एक दशक पहले देश की निधि से अरबों डॉलर गायब होने के जांच के सिलसिले में उन्हें गिरफ्तार किया गया है. परिवार के दो करीबी सूत्रों ने बताया कि रिमांड ऑर्डन देने के बाद अधिकारियों ने नजीब को घर से गिरफ्तार किया. बुधवार को अदालत में नजीब पर आरोप तय किया जाएगा.

मलेशिया की समाचार एजेंसी बर्नामा के मुताबिक, देश की भ्रष्टाचार निरोधी दस्ता ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब को गिरफ्तार किया है. नजीब ने 1 मलेशिया डेवलपमेंट बेरहाद (1एमबीडी) में किसी भी गलत लेन-देन से बार-बार इनकार किया था.

इसी साल मई में महातिर मोहम्मद से चुनाव हारने के बाद नजीब को देश छोड़ने से रोक दिया गया था. नजीब और उनके परिजनों से भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी ने पूछताछ भी की थी. 1एमबीडी के भ्रष्टाचार मामले में उनके परिजनों और नजीब के घर की तलाशी भी ली गई थी.

महातिर ने पिछले महीने रॉयटर्स को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि सरकार के पैसे के साथ गबन और रिश्वत उन आरोपों में से एक था, जिसके वजह से मलेशिया की जनता नजीब के खिलाफ हो गई थी और किसी अन्य नेता के तलाश में थी. उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ 'लगभग एकदम सही मामला' था.

2009 में नजीब द्वारा स्थापित 1एमबीडी में भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के केस की जांच लगभग 6 देशों में चल रही है. अमेरिकी न्यायिक विभाग द्वारा दाखिल मुकदमे में आरोप है कि 1एमबीडी से करीब 4.5 अरब डॉलर का दुरूपयोग किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi