S M L

बांग्लादेश आम चुनाव: पहली बार हुआ ईवीएम का इस्तेमाल

ईवीएम के इस्तेमाल के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने 27 दिसंबर को छद्म वोटिंग अभियान का आयोजन किया था

Updated On: Dec 30, 2018 06:20 PM IST

Bhasha

0
बांग्लादेश आम चुनाव: पहली बार हुआ ईवीएम का इस्तेमाल

बांग्लादेश में रविवार को आम चुनाव के लिए पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल हुआ. हालांकि, सीमित संख्या में ही ईवीएम का प्रयोग हुआ है और कुछ जगहों से तकनीकी गड़बड़ी की भी खबरें भी आयी हैं.

कुल 299 संसदीय क्षेत्रों में से केवल छह क्षेत्रों में ही ईवीएम का प्रयोग किया गया. हालांकि, पड़ोसी भारत में दशकों से इसका इस्तेमाल हो रहा है.

मीडिया की खबर के मुताबिक, ईवीएम के इस्तेमाल के लिए लॉटरी के जरिए छह सीटों का चयन हुआ. ढाका-6, ढाका-13, छत्तोग्राम-9, रंगपुर-3, खुलना-2 और सतखीरा-2 में इसे आजमाया गया. मतदान खत्म होने के कुछ घंटे के बाद इन छह सीटों पर परिणाम की घोषणा हो सकती है.

ये भी पढे़ं: बांग्लादेश चुनाव 2018: मतदान के दौरान एक चुनाव अधिकारी समेत 10 लोगों की हुई मौत

‘डेली स्टार’ की खबर के अनुसार, ढाका-13 और ढाका-6 क्षेत्र में विभिन्न मतदान केंद्रों पर ईवीएम में दिक्कतें आने से मतदान प्रक्रिया धीमी हो गयी और लंबी-लंबी कतारें लग गयी.

‘बीडी न्यूज 24डॉट कॉम’ ने कहा है कि मशीनों में फिंगरप्रिंट की पहचान नहीं हो पाने के कारण कई जगहों पर मतदाताओं को दिक्कतें हुई.

bangladesh

ईवीएम के इस्तेमाल के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव आयोग ने 27 दिसंबर को छद्म वोटिंग अभियान का आयोजन किया था.

पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर चुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल किया गया है. देश में स्थानीय सरकार के चुनावों में आठ साल पहले इसकी शुरूआत हुयी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi