S M L

'यूथक्वैक’ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने ‘साल का शब्द’ घोषित किया

यह शब्द जून में ब्रिटेन में हुए चुनावों के मद्देनजर चर्चा में आया जब युवा मतदाताओं ने अधिक संख्या में वोट देकर लेबर पार्टी को करीब-करीब अप्रत्याशित जीत दिलाई थी

Bhasha Updated On: Dec 15, 2017 08:11 PM IST

0
'यूथक्वैक’ को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने ‘साल का शब्द’ घोषित किया

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने ‘यूथक्वैक’ को 2017 के लिए साल का शब्द घोषित किया है. उन्होंने युवा मतदाताओं के बीच ‘राजनीतिक जागृति’ के कारण इस शब्द को शामिल किया है.

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने यूथक्वैक को ‘युवा लोगों के कार्यों या प्रभाव से उपजे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, राजनीतिक या सामाजिक बदलाव’ के रूप में परिभाषित किया है.

पिछले साल ऑक्सफोर्ड ने ब्रेग्जिट वोट और अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत के बाद ‘पोस्ट-ट्रूथ’ को साल का शब्द घोषित किया था.

उम्मीदों से भरा शब्द है 'यूथक्वैक'

ऑक्सफोर्ड प्रेजीडेंट ऑफ डिक्शनरीज कैस्पर ग्राथवॉल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘हमने यूथक्वैक को उसके सबूत और भाषा संबंधी रुचि के आधार पर चुना है. लेकिन मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उस समय जब हमारी भाषा गहराती अशांति को दर्शाती है तो यह एक दुर्लभ राजनीतिक शब्द है जो उम्मीदों से भरा लगता है.’

यह शब्द जून में ब्रिटेन में हुए चुनावों के मद्देनजर चर्चा में आया जब युवा मतदाताओं ने अधिक संख्या में वोट देकर लेबर पार्टी को करीब-करीब अप्रत्याशित जीत दिलाई थी.

ऑस्ट्रेलिया में इस शब्द को वैवाहिक समानता पर नवंबर के जनमत संग्रह के संदर्भ में पहचाना गया जिसे युवाओं से बहुत अधिक समर्थन मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi