S M L

ऊबर टैक्सी है या ऐप, अदालत करेगी फैसला

टैक्सी कंपनी ऊबर यूरोप के कई देशों में परेशानियों से गुजर रही हैं

Updated On: Dec 20, 2017 02:11 PM IST

Bhasha

0
ऊबर टैक्सी है या ऐप, अदालत करेगी फैसला

यूरोपीय संघ की शीर्ष अदालत आज इस बात पर निर्णय देगी कि एप आधारित कैब सेवाएं देने वाली कंपनी उबर एक सामान्य टैक्सी कंपनी है या नहीं. हाल ही में विवादों में रही उबर के लिए यह मामला एक और मुसीबत साबित हो सकता है. स्थानीय टैक्सी ड्राइवर और अधिकारी उबर पर स्थानीय नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते आये हैं. यह मामला भी ऐसे समय सामने आया है जब इसी हफ्ते उबर के एक ड्राइवर ने लेबनान के बेरूत में ब्रिटेन के दूतावास की एक कर्मचारी का बलात्कार एवं हत्या का प्रयास करने की बात मान ली है.

उबर 600 से अधिक शहरों में सेवाएं देने का दावा करती है. हालांकि उसे टैक्सी कंपनियों और बाकी प्रतिस्पर्धियों से कड़े विरोध का सामना करना पड़ा है. उनका कहना है कि उबर को गाड़ियों और ड्राइवरें के लाइसेंस और ट्रेनिंग की महंगी प्रक्रिया से छूट मिल जाती है. यह मामला स्पेन के बार्सिलोना के एक टैक्सी संगठन ने अदालत में दायर किया है. वहां माना जाता है कि उबर एक टैक्सी कंपनी है और उसे इस श्रेणी के लिए जरूरी नियमों का पालन करना चाहिए. जबकि ऊबर का कहना है कि उसे ट्रांसपोर्ट कंपनी मानने से एक क्लिक पर कैब मिलने में दिक्कत होगी.

अदालत के वरिष्ठ सलाहकार महाधिवक्ता मासिएज स्पूनर ने मई में कहा था कि नए तरीकों के बावजूद उबर ट्रांसपोर्ट के ही दायरे में आती है. उन्होंने कहा था, ‘‘उबर को राष्ट्रीय कानून के तहत आवश्यक लाइसेंस एवं मंजूरियों की जरूरत को पूरा करना चाहिए.’’ उबर ने इसके जवाब में कहा था कि इससे मामूली बदलाव होंगे पर सिस्टम पर बुरा असर पड़ेगा. उबर के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ऊबर को परिवहन कंपनी माने जाने से अधिकांश यूरोपीय देशों में हमारे द्वारा माने जा रहे नियमनों में बदलाव नहीं होगा. हालांकि यह उन पुराने नियमों में सुधार को प्रभावित करेगा जो महज एक क्लिक पर कैब की सुविधा से लाखों यूरोपीय लोगों को रोकता है.’’ अदालत के न्यायाधीश समान्यत: महाधिवक्ता द्वारा दिये गये सलाह का ही अनुसरण करते हैं. उल्लेखनीय है कि उबर स्पेन, फ्रांस और इंग्लैंड समेत कई यूरोपीय देशों में कानूनी दिक्कतों से गुजर रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi