S M L

इलॉन मस्क को मिला SpaceX के पहले रॉकेट का पहला पैसेंजर, कौन है ये जापानी अरबपति?

2023 में चांद पर जाने का लक्ष्य रखने वाले स्पेसएक्स के स्पेसशिप बिग फाल्कन रॉकेट के पैसेंजर की घोषणा कर दी गई है

Updated On: Sep 18, 2018 12:24 PM IST

FP Staff

0
इलॉन मस्क को मिला SpaceX के पहले रॉकेट का पहला पैसेंजर, कौन है ये जापानी अरबपति?

स्पेस एक्स के फाउंडर इलॉन मस्क का चांद पर जाने का खास सपना पूरा करने के लिए उन्हें एक और अरबपति का साथ मिल गया है. अंतरिक्ष यात्रा को कॉमर्शियल बनाने की दिशा में काम कर रहे मस्क का ये अगला कदम है.

2023 में चांद पर जाने का लक्ष्य रखने वाले स्पेसएक्स के स्पेसशिप बिग फाल्कन रॉकेट के पैसेंजर की घोषणा कर दी गई है. सोमवार शाम इलॉन मस्क ने इस स्पेसशिप में यात्रा करने के लिए जापान के अरबपति यूसाकू मेज़ावा के नाम की घोषणा की.

अमेरिका के 1972 के अपोलो मिशन के बाद स्पेस एक्स के इस प्रोजेक्ट के तहत चांद की यात्रा करने वाले यूसाकू दूसरे यात्री हो सकते हैं. मस्क ने इस इवेंट में यूसाकू को साहसी बताया.

कौन हैं यूसाकू मेज़ावा?

यूसाकू मेज़ावा जापान के मशहूर आर्ट कलेक्टर और अरबपति फैशन आंत्रप्रेन्योर हैं. वो ज्यां-मिचेल बैस्किएट की एक 1982 की पेंटिंग को रिकॉर्ड ब्रेकिंग 110 मिलियन डॉलर में खरीदने के लिए फेमस हुए थे. मेज़ावा ने कहा है कि वो इस मिशन में अपने साथ यात्रा करने के लिए 6-8 कलाकारों को निमंत्रित करेंगे.

42 साल के मेज़ावा जापान में अपनी लाइफस्टाइल, जापानी और विदेशी आर्ट कलेक्शन, फास्ट कार और सेलेब्रिटी गर्लफ्रेंड के लिए मशहूर हैं. वो अकसर गॉसिप में बने रहते हैं.

मेज़ावा को उनकी ये सफलता उनकी शॉपिंग वेबसाइट ज़ोज़ोटाउन से मिली है. आधिकारिक तौर पर इस कंपनी का नाम स्टार्ट टुडे कंपनी लिमिटेड है.

मेज़ावा ने इस मिशन में शामिल होने के लिए कितनी कीमत चुकाई है, इसका खुलासा नहीं किया गया है लेकिन मस्क ने कहा कि मेज़ावा ने एक निश्चित रकम डिपॉजिट किया है, जिसका इस्तेमाल बिग फॉल्कन रॉकेट को डेवलप करने में इस्तेमाल किया जाएगा.

बता दें कि स्पेसएक्स की तरह की एमेजॉन.कॉम के फाउंडर जेफ़ बेज़ोस की ब्लू ओरिजिन कंपनी और आंत्रप्रेन्योर रिचर्ड ब्रैन्सन की वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी के बीच में कॉमर्शियल स्पेस ट्रेवल लॉन्च करने के लिए होड़ मची हुई है. रिपोर्ट है कि हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डी कैप्रियो और पॉप स्टार जस्टिन बीबर ने वर्जिन गैलेक्टिक को 90 मिनट की फ्लाइट के लिए 250,000 यूएस डॉलर चुका भी दिया है.

मेज़ावा को मस्क ने अपने स्पेस ट्रैवल मिशन के लिए चुन तो लिया है लेकिन अभी उनका ये रॉकेट डेवलपमेंट की प्रक्रिया में है. इलॉन मस्क ने कहा है कि उनका सुपर हैवी-लिफ्ट लॉन्च व्हीकल बीएफआर यानी बिग फाल्कन रॉकेट पृथ्वी से चांद तक मानवों और माल को लाएगा-ले जाएगा. बीएफआर अगले दो-तीन सालों में अपना पहला ऑर्बिटल फ्लाइट ले सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi